जीवाजी विवि कुलपति के लिए उम्मीदवारों का पैनल राजभवन पहुंचा

भोपाल
राजभवन कल जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर के कुलपति की नियुक्ति करेगा। सर्च कमेटी ने आधा दर्जन उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर राज्यपाल मंगुभाई पटेल को सौंप दिया है। कुलपति की उम्मीदवारी करने 160 लोगों ने राजभवन को आवेदन भेजे थे। इसमें साठ फीसदी से ज्यादा उम्मीदवार प्रदेश के बाहर के थे। जबकि प्रदेश का बडा विवि होने के कारण चालीस फीसदी उम्मीदवार ही आवेदन कर सके हैं। सर्च कमेटी ने 160 आवेदनों की स्कू्रटनी कर बीस आवेदनों को निरस्त किया। इसके बाद एक दर्जन उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिये राजभवन तलब किया गया। एक में से उम्मीदवार साक्षात्कार देने नहीं पहुंचा।

उम्मीदवारों ने बताया कि सर्च कमेटी ने उनके बायोडाटा के अलावा जीवाजी विवि को आगे बढाने से संबंधित और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के संबंधित प्रश्न किये थे। सर्च कमेटी ने 11 से आधा दर्जन उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर कुलपति पटेल को सौंप दिया है। पैनल में एक-एक उम्मीदवार ग्वालियर, भोपाल, और झारखंड से शामिल किया गया है। जबकि दो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ से हैं। पैनल में पचास फीसदी उम्मीदवार बाहरी राज्यों के शामिल किये गये हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि राजभवन बाहरी राज्य के उम्मीदवार को जीवाजी विवि का कुलपति नियुक्त कर सकता है। गत सप्ताह चित्रकूट विवि में वहीं पदस्थ प्रोफेसर भरत मिश्रा को कुलपति नियुक्त किया गया है। इसलिए जीवाजी विवि के उम्मीदवार को भी कुलपति बनाया जा सकता है।
 
कुलपति संगीता शुक्ला का कार्यकाल 18 नवंबर को समाप्त हो चुका है। राजभवन ने उन्हें नये कुलपति की नियुक्ति होने तक का प्रभार दिया है। राज्यपाल पटेल आज-कल में नये कुलपति की नियुक्ति कर देंगे। इससे कुलपति शुक्ला का दूसरा कार्यकाल समाप्त हो जाएगा।

Back to top button