महिला कांग्रेस बनाएगी इंदिरा ब्रिगेड, सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देंगे

भोपाल
युवतियों को पद देने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश महिला कांग्रेस एक ब्रिगेड बनाने जा रही है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर इस ब्रिगेड का नाम रखा जाएगा। जिसमें 18 से 30 साल तक की युवतियों को ही जगह दी जाएगी। इसके जरिए महिला कांग्रेस युवतियों में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए काम करेगी। इसका गठन जल्द होने जा रहा है।

आमतौर पर यह माना जाता है कि महिला कांग्रेस में 18 साल की युवतियों नहीं जुड़ती है, लेकिन अब कांग्रेस ने इन युवतियों के लिए इंदिरा ब्रिगेड के गठन की तैयारी की है। इस ब्रिगेड में उम्र का बंधन होगा। जिसमें 18 से तीस साल तक की ही युवतियों को सदस्य बनाया जाएगा। इसकी हर जिले में टीम बनाई जाएगी। हालांकि यह ब्रिगेड  महिला कांग्रेस के अंडर में काम करेगी। इंदिरा ब्रिगेड  में अध्यक्ष की जगह पर समन्वय बनाया जाएगा।

इंदिरा ब्रिगेड में महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की भी ट्रैनिंग दी जाएगी। इसके लिए हर जिले में कैम्प लगाए जाएंगे। कांग्रेस की नीतियों से भी परिचित करवाया जाएगा। उन्होंने पार्टी के इतिहास के संबंध में भी बताया जाएगा। इस ब्रिगेड में शामिल युवतियों को लगातार ट्रैनिंग दी जाती रहेगी। साथ ही उन्हें अन्य युवतियों को पार्टी से जोड़ने की भी जिम्मेदारी दी जाएगी।