अगर आपके मेकअप प्रोडक्ट्स हो गई है एक्सपायरी तो परेशान न हो ऐसे करे इस्तमाल

चेहरे को और खूबसूरत लुक देने के लिए लगभग हर लड़की के पास मेकअप से जुड़ा कोई न कोई प्रॉडक्ट होता ही है। किसी को फाउंडेशन से लेकर मस्कारा तक लगाकार फुल मेकअप लुक पसंद आता है, तो किसी को सिर्फ काजल लगाना भाता है। अपनी स्किन को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए इन प्रॉडक्ट्स को काफी सोच-समझकर खरीदने की सलाह दी जाती है। साथ ही में एक्सपर्ट सस्ते सामान की जगह थोड़ा सा ज्यादा पैसा खर्च कर अच्छे प्रॉडक्ट्स खरीदे की सलाह देते हैं।

इन प्रॉडक्ट्स को यूज कर खत्म कर लो, तब तो कोई टेंशन नहीं, लेकिन अगर ये एक्सपायर हो गए, तो ये बेकार हो जाते हैं। लिपस्टिक से लेकर काजल, मस्कारा और आईशैडो जैसी सभी चीजों की एक्सपायरी डेट होती ही है, जिसके बाद उन्हें इस्तेमाल करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दी जाती। अगर एक्सपायर्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल जारी रखा जाए, तो गंभीर स्किन प्रॉब्लम्स जन्म ले सकती हैं, जिससे बाद में मेडिकल हेल्प लेने तक की नौबत आ सकती है। हालांकि, हम ये बिल्कुल समझ सकते हैं कि जिस पर इतना पैसा खर्च किया हो, उसे सीधे डस्टबिन में फेंक देना बहुत बुरा लगता है। तो क्यों ना उनका फिर से इस्तेमाल किया जाए?

मस्कारा

आमतौर पर मस्कारा 3-6 महीने में एक्सपायर हो जाता है, लेकिन इसे यूं ही फेंक न दें। इसकी स्पूली को आप अपनी बोहों को या फिर अपनी हेयरलाइन के छोटे बालों को कॉम्ब करने के लिए यूज कर सकती हैं। इतना ही नहीं इसे चाहें तो क्लीन कर लिप स्क्रबिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको अपने बालों के बीच छोटा सा सफेद बाल दिखाई देता है, तो क्विक फिक्स के लिए उस पर मस्कारा लगाया जा सकता है।

आई शैडो

ब्यूटी एक्सपर्ट आई शैडो को एक साल में बदल लेने की सलाह देते हैं। आंख का मामला होने के कारण वे इस प्रॉडक्ट को लेकर ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कहते हैं। ऐसे में क्या किया जाए अगर आपका आई शैडो पुराना हो जाए? इसे फिर से यूज करने के लिए सबसे पहले तो इन्हें क्रश कर पाउडर का फॉर्म दें और फिर इसके पिगमेंट्स को क्लियर नेल पॉलिश में मिक्स कर लें। लीजिए आपका कस्टमाइज्ड नेल पेंट तैयार है।

स्किन टोनर

त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस्ड रखने के लिए स्किन टोनर यूज करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, एक बार एक्सपायर होने के बाद इन्हें यूज करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। तो फिर क्या करें? ज्यादातर स्किन टोनर्स में ऐल्कहॉल होता है। ऐसे में इन्हें ग्लास, मिरर और मोबाइल स्क्रीन तक को क्लीन करने के लिए आराम से यूज किया जा सकता है।

पाउडर

ट्रांसलूसेंट हो या फिर कोई और लूज पाउडर, अगर वो एक्सपायर हो जाएं, तो उनका इस्तेमाल स्किन पर न करें। इसकी जगह आप इन्हें दूसरी चीजों पर यूज कर सकते हैं। अगर आपके घर कैरम बोर्ड है, तो आप तो जानते ही होंगे कि उस पर पाउडर डालना ही पड़ता है। अलग से इसे खरीदने की जगह एक्सपायर्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप इन्हें ग्लव्स में भी डाल सकती हैं ताकि मेहंदी लगाते या अन्य काम करते वक्त वे पसीने के कारण आपकी स्किन से चिपकेंगे नहीं।

फेस ऑइल्स

ये तो सबको मालूम है कि नॉर्मल ऑइल के मुकाबले फेस ऑइल्स ज्यादा महंगे आते हैं। अगर वो एक्सपायर हो जाएं, तो दिल पर क्या बीतती है, इसे तो इस स्थिति को फेस करने वाले ही जानते हैं। हालांकि, इनका भी पूरा पैसा वसूल यूज किया जा सकता है। बस आपको इस ऑइल को एक अन्य कंटेनर में निकालना है और उसमें शुगर या फिर कॉफी मिला देना है। लीजिए, आपका होममेड बॉडी स्क्रब तैयार है।

लिपस्टिक

लिपस्टिक अगर पुरानी हो जाए, तो उसे फेंकने में बड़ा जी दुखता है। इसे फिर से इस्तेमाल करने के लिए आप इसका लिप बाम बना सकती हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में लिपस्टिक को पिघलाना होगा ताकि उसके बैक्टीरिया किल हो जाएं। इसके बाद इसे वैसलीन के साथ मिस्क करें और ठंडा होने दें। बस आपका लिप बाम तैयार है। हालांकि, इसे लेकर एक सावधानी रखनी होगी। आप इसका पैच टेस्ट जरूर करें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि ये आपको सूट भी कर रहा है या नहीं।

Back to top button