तिल के लड्डू के है बहुत फायदे

कोरोना की तीसरी लहर के शुरू होने की खबर अब तेजी पकड़ रही है। वहीं बहुत से जानकारों के मुताबिक जल्द ही कोरोना के नए वेरिएंट ओम्रिकोन की वजह से तीसरी लहर दस्तक देगी। वहीं सर्दियों के मौसम के दौरान यह और भी अधिक खतरनाक हो सकती है। ऐसे में बहुत से लोग खुद को इस वायरस से बचाने और सर्दियों में बीमार ना पड़े, इसके लिए कई नुस्खे खोज रहे हैं।

हम सभी जानते हैं कि केवल एक स्वस्थ शरीर ही नहीं बल्कि एक बेहतर इम्युनिटी ही हमें सुरक्षित रख पाएगी। ऐसे में सर्दियों के दौरान खांसी जुकाम से बचे रहें और ओम्रिकोन वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी बेहतर हो जाए। इसके लिए नामी न्यूट्रिशनिस्ट ने कुछ 5 चीजों को सूचीबद्ध किया है जो हमें सुरक्षित भी रखेंगी और हमारी इम्यूनिटी को भी बेहतर करेंगी। उन्हें 5 में से एक है तिल गुल के लड्डू। आइए जानते हैं कैसे रखेंगे यह हमें स्वस्थ और सुरक्षित।

​रुजुता दिवेकर ने बताया सर्दी में क्‍या खाएं

रुजुता दिवेकर जो एक मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट हैं, उन्होंने हाल ही में सर्दियों में खाए जाने वाली 5 खाद्य सामग्रियों का नाम सुझाया था, जो आपको सर्दी में गर्म रखने का काम कर सकती हैं और आपको बीमारियों से बचा सकती हैं। इसी सूची में उन्होंने तिल गुल के लड्डू को भी शामिल किया था। अगर आप मीठा खाना बेहद पसंद करते हैं तो यह आपको बहुत ज्यादा पसंद आ सकता है। आपको बता दें कि तिल गुल के लड्डू में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री सर्दियों के मौसम में आपको बहुत लाभ पहुंचा सकती है।

​क्या है तिल गुल

आपको बता दें कि तिल गुल में तिल के बीज से बनी हुई कैंडी है। जिसका सेवन बतौर डेसर्ट देश के उत्तरी भाग में होता है। खासतौर से यह संक्रांति के अवसर पर महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है। इसे मिठाई के रूप में लोग एक दूसरे को देते हैं। इसे बनाने के लिए दो सामग्रियों का मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें एक है तिल और दूसरा है गुड़। यह दोनों ही पदार्थ सर्दियों के मौसम में आपको गर्म रखने और स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

​इसे सर्दियों में क्‍यों खाया जाता है

तिल के अंदर मौजूद तेल शरीर को पूरी तरह गर्म रखने में मदद करता और शरीर के तापमान को कम होने से बचाकर रखता है। इसके अलावा तिल में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने का काम करता है। साथ ही तिल के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं जो हड्डियों को तो मजबूत बनाता ही है। साथ ही यह बालों की गुणवत्ता को भी बेहतर करता हौ और स्किन को भी चमकदार बनाता है।

इसके अलावा तिल गुल में शामिल गुण आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मुहैया कराता है। जिससे आप एनीमिया जैसे रोग से भी बचे रहते हैं।

​कुछ सावधानी भी जरूरी

हम सभी जानते हैं कि गुड़ चीनी का न केवल एक बेहतरीन विकल्प है, बल्कि कई गुण का राजा भी है। लेकिन हमें इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि गुड़ खाने में बेहद मीठा होता है और यह डायबिटीज के मरीज की स्थिति को बिगाड़ सकता है। अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा यह वजन बढ़ाने और कब्ज की समस्या को भी बढ़ा सकता है। इसके अलावा तिल के सेवन से भी रक्त शर्करा का स्तर भी बिगड़ सकता है। ऐसे में तिल के गुल का सेवन तय मात्रा में ही करें और अगर आपको किसी तरह की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

Back to top button