दुल्हन के स्किन केयर रूटीन

शादी वन्स इन अ लाइफटाइम इवेंट होता है। अपनी जिंदगी के नए चैप्टर को शुरू करती लड़की इस दिन खास दिखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ती है। कपड़े स्पेशली डिजाइन करवाने से लेकर लहंगा खरीदने के लिए शहर के सारे मार्केट छान डालना। एक-एक चूड़ी और जूलरी सेट के लिए न जाने कितनी दुकाने खंगालना। होने वाली दुल्हन अपने लुक को बिल्कुल परफेक्ट बनाने के लिए महीनों पहले ही तैयारी शुरू कर देती है ताकि शादी के कार्यक्रमों में वह बिना किसी टेंशन के अच्छे मूड के साथ शामिल हो सके।

वैसे पहले से इतनी तैयारी करने के पीछे की एक वजह ये भी है कि दुल्हन शादी से कुछ दिन पहले बिल्कुल रिलैक्स्ड मोड में आ जाने की कोशिश करती है ताकि वह अपनी स्किन को पैंपर कर सके। वेडिंग डेट फिक्स होते ही बाकी चीजों की तैयारी के साथ-साथ वह अपनी स्किन पर भी ज्यादा ध्यान देना शुरू करती है। शादी से एक हफ्ते पहले तो वह बाहर जाने से भी बचती है। इस वीक में होने वाली ब्राइड ब्यूटी से जुड़ी उन चीजों को करने लगती है, जो न सिर्फ उन्हें वेडिंग-डे पर खूबसूरत दिखाए बल्कि हनीमून के बाद तक उनका ग्लो और फ्लॉलेस स्किन लुक बरकरार रख सके।

थ्रेडिंग

आमतौर पर शादी के फंक्शन्स एक सप्ताह पहले शुरू हो जाते हैं। ऐसे में ज्यादातर ब्राइड्स इसी वीक की शुरुआत में आईब्रो और अपर लिप्स करवाना प्रिफर करती हैं। इससे पहले वे बोहों को अच्छे से बढ़ने देती हैं, जिससे शादी के दिन उनकी आईब्रोज मोटी और भरी हुई नजर आती हैं। वहीं अपर लिप्स ज्यादा क्लीन दिखाई देते हैं।

वैक्सिंग

थ्रेडिंग की तरह ही वैक्सिंग भी लड़कियां मेन इवेंट से जस्ट पहले करवाना पसंद करती हैं। ऐसा करने पर उनकी स्किन हर फंक्शन में हेयर-फ्री नजर आती है और वे अपने स्टाइलिश ब्लाउज से लेकर अन्य कपड़ों को भी ज्यादा कॉन्फिडेंटली वेअर करती हैं। आम वैक्सिंग से ब्राइडल वैक्सिंग थोड़ी अलग होती है क्योंकि इसमें सिर्फ लेग्स और हैंड्स ही नहीं बल्कि फुल बॉडी वैक्स की जाती है।

बॉडी पॉलिशिंग

वैक्सिंग जहां स्किन को हेयर-फ्री लुक देती है, तो वहीं बॉडी पॉलिशिंग त्वचा को एक्सफॉलिएट करती है। ये डीप एक्सफॉलिएशन डेड स्किन को रिमूव करता है, जिससे त्वचा ज्यादा ग्लोइंग और इवन-टोन भी बनती है। ये न्यू सेल जनरेशन को भी प्रमोट करता है, जो स्किन को हेल्दी लुक देता है। इसका असर काफी लंबा रहता है, जिससे हनीमून पीरियड तक भी त्वचा का ग्लो बरकरार रहता है।

फेशियल

वैसे तो शादी के काफी टाइम पहले से फेशियल चालू हो जाते हैं, लेकिन एक वीक पहले खास ब्राइडल फेशियल होता है। इसमें होने वाली दुल्हन के फेस को एक्सफॉलिएट करने से लेकर उसे मसाज देने और कई तरह के मास्क लगाने के स्टेप्स शामिल रहते हैं। फेशियल लड़की को ग्लोइंग स्किन देता है, जिससे शादी के दिन उसका चेहरा और खिला-खिला नजर आता है।

मैनीक्योर-पेडीक्योर

मैनीक्योर और पेडीक्योर वो ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जो पैरों, हाथों और नाखूनों को खूबसूरत बनाने का काम करता है। ये उन्हें मुलायम भी बनाता है। इसमें नेल्स की क्लीनिंग, क्लिपिंग, शेपिंग, फाइलिंग और पॉलिशिंग की जाती है। लड़की के लिए वो नेल पेंट चुना जाता है, जो वह लगवाना चाहती हो। कई ब्राइड्स नेल आर्ट करवाना भी पसंद करती हैं, ताकि उनके नेल्स भी कपड़ों की तरह ही अट्रैक्टिव लगें।

हेयर केयर

वेडिंग डेट फाइनल होते ही लड़कियां स्किन के साथ ही अपने बालों पर भी ध्यान देना शुरू कर देती हैं। अगर वह पार्लर में प्री-ब्राइडल सेशन्स ले रही हैं, तो वेडिंग से एक वीक पहले उनके बालों को खास ट्रीटमेंट दिया जाता है। इसमें वॉश से लेकर स्पॉ, कटिंग और स्मूदनिंग आदि शामिल है। कुछ लड़कियां स्ट्रेटनिंग करवाना भी प्रिफर करती हैं। हेयर केयर काफी कुछ इस पर निर्भर करती है कि ब्राइड अपने बालों को कैसा दिखाना चाहती है।

Back to top button