निर्मला सीतारमण भारत की सबसे शक्तिशाली महिला, फोर्ब्स की सूची में इन भारतीय महिलाओं का भी दबदबा

मुंबई। हॉलीवुड पॉप सिंगर रिहाना, बेयोंस नोल्स और टेलर स्विफ्ट बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की टॉप-100 मोस्ट पावरफुल वुमन की लिस्ट में शामिल हो गई हैं। इस लिस्ट में रिहाना को 68वां, बेयोंस नोल्स को 76वां और टेलर स्विफ्ट को 78वीं पायदान पर रखा गया है। लिस्ट में मीडिया पर्सनैलिटी ओप्रा विनफ्रे को 23वां पोजीशन मिली है। बता दें कि फोर्ब्स की 18वीं एनुअल रैंकिंग में दुनियाभर के सीईओ, एंटरप्रेन्योर, पॉलिटिशियन, कलाकार और मीडिया पर्सनैलिटी को शामिल किया गया है।

भारत से इन 3 महिलाओं को मिली जगह
बता दें कि इस लिस्ट में 37वें नंबर पर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम भी शामिल है। इनके अलावा 52वें नंबर पर एचसीएल टेक्नोलॉजी की रोशनी नाडार (Roshni Nadar), 72वें नंबर पर बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ को भी सूची में जगह दी गई है।

टॉप-10 मोस्ट पॉवरफुल वुमन में ये नाम
फोर्ब्स की टॉप-100 मोस्ट पावरफुल वुमन की लिस्ट में नंबर वन पर मैकेंजी स्कॉट का नाम है। इसके बाद कमला हैरिस, क्रिस्टीन लगार्दे, मैरी बर्रा, मेलिंडा फ्रेंच गेट्ज, अबिगेल जॉनसन, एना पैट्रिसिया बोटिन, उर्सुला वांडर लेयेन, साइ इंग वेन और जूलिया स्वीट के नाम शामिल हैं।

बता दें कि पॉप स्टार रिहाना को हाल ही में बारबाडोस ने नेशनल हीरो का खिताब दिया है। यहां के प्रधानमंत्री मिया मोटली ने रिपब्लिक डे के मौके पर उन्हें नेशनल हीरो की उपाधि दी। दरअसल, रिहाना इसी देश से ताल्लुक रखती हैं। पूरी दुनिया में अपनी आवाज के जरिए उन्होंने अपने देश का नाम रोशन किया। रिहाना का जन्म 1988 में बारबाडोस में हुआ था और वो ब्रिजटाउन में पली-बढ़ी। अमेरिकी रिकॉर्ड निर्माता इवान रोजर्स ने इनके अंदर छुपी प्रतिभा को पहचाना और उसे दिशा दी। इसके बाद रिहाना अमेरिका चली गईं। जहां से इनकी पहचान पूरी दुनिया में बनी।

Back to top button