इन टिप्स से सफल बने इ कॉमर्स में

ई-कॉमर्स मालिकों के लिए अपनी बिक्री बढ़ाने का सबसे ज्यादा फायदेमंद समय छुट्टियों और शादियों का सीजन होता है। फेस्टिव सीजन के दौरान बिना अपनी जेब पर बोझ डाले अपने किसी करीबी को बजट में गिफ्ट देना हो, इसके लिए लोग हमेशा ग्रेट डील और ऑफर्स की तलाश में रहते हैं। महामारी के कारण ग्राहकों के खरीदारी व्यवहार में बदलाव होने के साथ- साथ, लोग ऑनलाइन खरीदारी करने में अधिक सहज हो गए हैं।

कई लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करना अधिक सुविधाजनक लगता है, क्योंकि प्रोडक्ट्स की लंबी रेंज बस एक क्लिक के साथ आपके घर पर डिलीवर हो जाती है। मार्च 2020 से लॉकडाउन लागू होने के बाद से ई-कॉमर्स खर्च उम्मीदों से परे हो गया है।

अब ऑफलाइन रिटेलर्स और नए ई-टेलर्स के लिए यह जरूरी हो गया है कि वे त्योहारों के दिनों में कन्वर्जन दरों को बढ़ाने के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति और वेबसाइट के अनुभवों में सुधार करके तुरंत योजना बनाना शुरू कर दें। इस छुट्टियों के मौसम में अपने ऑनलाइन व्यापार की बिक्री को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के बारे में यहां कुछ टिप्स हम आपको देने जा रहे हैं।

एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाएं:

ग्राहकों के व्यवहार में बदलाव और डिजिटल के लिए वरीयता को ध्यान में रखते हुए बिजनेस अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस/सेवाओं को बेचने के लिए ऑनलाइन स्टोर्स खोल रहे हैं। टियर 1 शहर और महानगर अब ई-कॉमर्स का प्रमुख केंद्र नहीं हैं, छोटे शहरों और कस्बों के लोग भी तेजी से ऑनलाइन की तरफ बढ़ रहे हैं।

अगर किसी व्यक्ति या बिजनेस के पास अपने वेंचर को ऑनलाइन बिजनेस में बदलने के लिए कैपिटल फंड्स की कमी है, तो वे कुछ किफायती समाधानों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि GoDaddy के प्रबंधित वर्डप्रेस ईकॉमर्स होस्टिंग WooCommerce आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कहीं न कहीं आपको अपने खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाने की शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं।

पेज लोडिंग स्पीड पर जोर द

2019 के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि अगर पेज को लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो 57% ग्राहक दूसरे प्लेटफॉर्म पर चले जाते हैं। इसलिए Quick वेबसाइट लोडिंग प्रदान करना और ग्राहकों को प्रतिक्रिया देने का समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। ग्राहक उन कंपनियों के साथ व्यापार करना पसंद करते हैं जो उनकी खरीदारी को तेज, आसान और परेशानी मुक्त बनाती हैं। साइट को सही प्लेटफॉर्म पर एक लचीली योजना पर होस्ट करने से आपको गति को कम किए बिना या ग्राहक को खराब अनुभव दिए बिना ट्रैफिक में वृद्धि का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।

अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को बढ़ावा दें:

सोशल मीडिया बिजनेसेस के लिए सबसे शक्तिशाली डिजिटल मार्केटिंग टूल बन गया है। पिछले 18 महीनों में, उपभोक्ताओं ने न केवल अपने समय का सदुपयोग करने के लिए, बल्कि शोध करने और सावधानीपूर्वक खरीदारी करने के लिए भी सोशल मीडिया के माध्यम से स्क्रॉल करने में बहुत समय बिताया है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइक, शेयर या पॉजिटिव कमेंट्स एक बिजनेस ब्रांड की प्रतिष्ठा को बढ़ा सकती है और उपभोक्ता विश्वास को विकसित करने में मदद कर सकती है।

अपने करेक्ट टारगेट ऑडियंस का पता लगाना और उनके लिए आकर्षक पोस्ट बनाना बिजनेस में रुचि बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। लोगों को यह बताने के लिए बिल्ट-इन मार्केटिंग टूल का उपयोग करें कि वे बिजनेस करने के लिए ओपन हैं और एक किसी भी डिवाइस पर एक डैशबोर्ड से सब कुछ मैनेज करें।

कस्टमर एक्सपीरियंस को पर्सनलाइज करने के लिए AI और इनोवेटिव डेटा टूल्स में निवेश:

ई-कॉमर्स प्रतिस्पर्धा में वृद्धि के साथ व्यवसाय उच्च स्तर के पर्सनलाइजेशन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतर अनुभव प्रदान कर रहे हैं। चैटबॉट्स, वॉयस असिस्टेंस, पेमेंट हैंडलिंग और प्रोसेसिंग ऑर्डर न केवल ग्राहकों को संतुष्टि दे सकते हैं, बल्कि एक व्यक्तिगत और विश्वास-आधारित संबंध भी चला सकते हैं। टेक्नोलॉजी के इस तरह के उपयोग ने ईंट-और-मोर्टार स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बीच की खाई को और भी अधिक पाट दिया है।

कार्ट एबडॉन्मेंट को कम करें:

एक औसत ई-कॉमर्स स्टोर अपनी बिक्री का 75% डिजिटल कार्ट एबडॉन्मेंट के कारण खो देता है और सबसे प्रमुख कारणों में से एक शिपिंग शुल्क जैसे चेकआउट के दौरान अप्रत्याशित अतिरिक्त/एक्ट्रा कॉस्ट लागत है। इसलिए शादी और त्योहारी सीजन के दौरान, व्यवसाय अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए प्रतिस्पर्धी छूट देने पर विचार कर सकते हैं। अन्य लाभ जैसे मुफ्त शिपिंग या नो-कॉस्ट ईएमआई भी उन्हें एक फायदा दे सकते हैं।

शादी और छुट्टियों का मौसम व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए अवसरों का एक सुनहरा क्षेत्र लेकर आता है। इसलिए, अपनी व्यावसायिक वेबसाइट और सेवा में छोटे-छोटे बदलाव करने से ई-कॉमर्स प्लेयर्स को इस साल के त्योहारी खरीदारी के मौसम में अवसरों का लाभ उठाने में मदद मिल सकती है।

Back to top button