नगरीय विकास मंत्री सिंह ने किया दुलार किट और कंपोस्टेबल बैग कार्यक्रम का शुभारंभ

भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने नगर निगम भोपाल द्वारा शुरू किये गये नवाचार रिसाइकिल, रिडयूज, रियूज के अन्तर्गत बने ''दुलार किट'', कंपोस्टेबल कैरी बैग और होम कंपोस्टिंग का शुभारंभ किया। सिंह ने होम कंपोस्टिंग प्रक्रिया की जानकारी भी ली।

मंत्री सिंह ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में कंपोस्टेबल कैरी बैग को सब्जी मार्केट सहित अन्य बाजारों में उपयोग के लिए व्यापारियों को प्रोत्साहित किया जायेगा। यह कैरी बैग केन्द्रीय एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रमाणित है जो कुछ दिनों में आसानी से जमीन के अन्दर ही खत्म हो जाता है।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि नगर निगम भोपाल की स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर संस्था ''मन्नत'' के द्वारा घरों से पुराने अनुपयोगी स्वच्छ कपड़ों को एकत्रित कर इन्हें अच्छे से साफ कर और सेनिटाइज करने के बाद नवजात बच्चों और माताओं के लिए ''दुलार किट'' बनाया जाता है। ''दुलार किट'' जरूरतमंदों को नि:शुल्क वितरित की जायेगी।

होम कंपोस्टिंग

सिंह ने कहा कि नगर निगम भोपाल द्वारा कंपोस्टिंग के माध्यम से घर में ही कचरे का पृथक्करण करने और गीले कचरे से कंपोस्ट बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सरल एवं आसान तरीका है। सिंह ने होम कंपोस्टिंग की प्रारंभिक प्रक्रिया स्वंय की और इसके बारे में विस्तार से जानकारी ली।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने कहा कि इसे प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में शुरू करने पर विचार किया जायेगा।

आयुक्त, नगरपालिका निगम भोपाल के.वी.एस. चौधरी ने नवाचारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Back to top button