बीटरूट कबाब

सामग्री

2 चुकंदर
2 आलू (उबला हुआ )
¼ प्याज (बारीक कटा हुआ)
¼ टी स्पून हल्दी
1 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
¼ टी स्पून जीरा पाउडर
2 टेबल स्पून धनिया पत्ती (बारीक कटा हुआ)
½ टी स्पून गरम मसाला
½ टी स्पून आमचूर
½ टी स्पून चाट मसाला
½ टी स्पून अदरक लहसुन पेस्ट
नमक (स्वाद अनुसा)
¼ कप ब्रेड क्रम्ब्स
तेल (तलने के लिए)

विधि

बीटरूट कबाब बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर और आलू को धो लें। इन्हें प्रेशर कुकर में पानी और नमक के साथ मध्यम आंच पर 2-3 सीटी आने तक प्रेशर कुक करें। प्रेशर खत्म होने पर ढक्कन खोलें और सारा पानी निकाल दें।
अब चुकंदर और आलू को छीलकर एक बाउल में कद्दूकस कर लें। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच अदरक और 1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें।
इसके बाद इस मिश्रण में सूखे मसाले जैसे- नमक, हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला और अमचूर पाउडर या नींबू डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
कबाब में क्रंच लाने के लिए इसमें 2 बड़े चम्मच कॉर्न स्टार्च या चावल का आटा या भुना हुआ बेसन या ब्रेड के 2 से 3 स्लाइस का उपयोग कर सकते हैं। इससे कबाब बहित क्रंची बनते हैं।
सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके इसका एक डो बना लें। अब हाथों में तेल लगाकर इससे टिक्की या कटलेट या कबाब का आकार दें। अब एक प्लेट में ½ कप रवा लें। चुकंदर के कटलेट को रवा से कवर कर लें।
अब कड़ाही या तवा में तलने के लिए 2 टेबल स्पून तेल गरम करें और चुकंदर की टिक्की रखें और उन्हें तलना शुरू करें। दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने पर इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे कबाब तल लें।
तैयार है चुकंदर कबाब, इसे आप किसी भी चटनी या अपनी पसंद के डिप जैसे इमली की चटनी या धनिये की चटनी या मीठी हरी चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

Back to top button