पूरी के लड्डू

सामग्री

2 कप मैदा
एक कप पिसी चीनी
एक बड़ा चम्मच सूजी
एक कप घी
2 बड़े चम्मच काजू, कटे हुए
2 बड़े चम्मच बादाम, कटे हुए
एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर

विधि
– पूरी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मैदा और सूजी को एक छन्नी से छान लें। फिर इसे एक बड़े बर्तन में निकालें और इसमें बड़ा चम्मच घी और पानी मिलाकर आटा गूथ लें। (याद रखें कि हमें इसका आटा सख्त गूथना है क्योंकि पूरी के लिए आटा कड़क ही होता है सॉफ्ट आटे से पूरिया ढंग से नहीं बनती है।)
– गूथे हुए आटे को 10 मिनट तक रखने के बाद उसकी छोटी-छोटी लोइयां तोड़े और पूरी के साइज का बेल कर इसे डीप फ्राई करें। इस तलने के लिए तेल की जगह घी का इस्तेमाल करें।
– जब सारी पूरियां अच्छे से गोल्डन ब्राउन सिक जाएं, तो उन्हें ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें। फिर इसे एक मिक्सी के जार में डालकर बारीक पीस लें। (याद रखें कि हमें इसका बारिक पाउडर बनाना है।)
– पूरी के पाउडर को एक बड़े बाउल में निकाल लें। अब इसमें पिसी हुई चीनी, इलायची पाउडर, कटे हुए काजू-बादाम मिला लें और बचा हुआ घी भी इसमें डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें।
– अब तैयार मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बना लें और इसके ऊपर एक किशमिश का दाना लगा दें। तैयार है पूरी से झटपट बने हेल्दी एंड टेस्टी लड्डू, इसे आप किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर 15 दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं।
– अगर आप मैदा खाना अवॉइड करना चाहते हैं तो आप मैदे की जगह आटा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे यह लड्डू और ज्यादा हेल्दी बनेंगे। आटे और सूजी के लड्डू बनाने के लिए भी हमें यही प्रोसेस अपनानी है।

Back to top button