LAC विवाद पर अमेरिका ने हड़काया तो बौखला उठा चीन, कहा- भारत के साथ हम करेंगे बात

 बीजिंग।

चीन ने गुरुवार को कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चल रहे सीमा तनाव को ठीक से संभालने के लिए भारत के साथ निकटता से काम करेगा। ड्रैगन ने अमेरिका से इस मामले में दखल नहीं देने की भी बात कही है। चीन का यह बयान संयुक्त राज्य अमेरिका की उस कड़ी आलोचना के बाद आया है, जिसमें उसने कहा था कि वह भारत सहित अपने पड़ोसियों को मजबूर करने के बीजिंग के प्रयासों से चिंतित है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीमा समस्या एक द्विपक्षीय मामला है। चीन और भारत दोनों तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप का विरोध करते हैं। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा, "कुछ अमेरिकी राजनेता जबरदस्ती शब्द का उपयोग करने के इतने शौकीन हैं। वे भूल गए हैं कि अमेरिका जबरदस्ती कूटनीति का आविष्कारक और मास्टर खिलाड़ी है।"

वू ने गुरुवार को मासिक रक्षा मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चीन किसी के साथ जबरदस्ती नहीं करता है। साथ ही अन्य देशों पर जबरदस्ती कूटनीति के लिए अमेरिका को मजबूर करने का कड़ा विरोध करता है। वू पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे तनाव को हल करने के लिए 12 जनवरी को भारत और चीन के बीच 14 वें दौर की सैन्य वार्ता से पहले व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी द्वारा की गई टिप्पणियों का जिक्र कर रहे थे।
 

क्या कहा था अमेरिकी अधिकारी जेन साकी ने?
साकी ने कहा था, "अमेरिका इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट है कि एलएसी और दुनिया भर में बीजिंग के व्यवहार को देश कैसे देखता है। हमें विश्वास है कि यह अस्थिर करने वाला हो सकता है। हम पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के अपने पड़ोसियों को डराने-धमकाने के प्रयास से चिंतित हैं। हम इन सीमा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और बातचीत का समर्थन करना जारी रखते हैं।" उन्होंने कहा था कि हम अपने सहयोगियों के साथ खड़े रहेंगे।

भारत के साथ अंतिम दौर की वार्ता रचनात्मक थी: चीन
चीन-भारत सीमा मुद्दे का जिक्र करते हुए वू ने जोर देकर कहा कि चीनी पक्ष का मानना ​​है कि अंतिम दौर की वार्ता सकारात्मक और रचनात्मक थी।आधिकारिक चाइना मिलिट्री ऑनलाइन वेबसाइट ने वू के हवाले से कहा, "चीन बातचीत और परामर्श के माध्यम से सीमा मुद्दे को ठीक से संभालने के लिए भारतीय पक्ष के साथ मिलकर काम करेगा।"

दोनों देश वार्ता को आगे बढ़ाने को लेकर सहमत: चीन
वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान का हवाला देते हुए वू ने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि उन्हें दोनों देशों के नेताओं द्वारा दिए गए मार्गदर्शन का पालन करना चाहिए और शेष मुद्दों के जल्द से जल्द समाधान के लिए काम करना चाहिए। वू ने कहा, "दोनों देश संपर्क में रहने और सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने और जल्द से जल्द शेष मुद्दों के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर काम करने पर सहमत हुए।" उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि अगले दौर की बातचीत कमांडरों की वार्ता जल्द से जल्द होनी चाहिए।

पैंगोंग विवाद के बाद जारी है तनाव
आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध जारी है। यहां, पैंगोंग झील के पास दोनों देश के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी। इसके बाद दोनों पक्षों ने धीरे-धीरे सीमा पर हजारों सैनिकों के साथ-साथ भारी हथियारों को तैनात किया। सैन्य और राजनयिक वार्ता के कई दौरों के परिणामस्वरूप अब तक केवल आंशिक रूप से सैनिकों को हटाया जा सका है। भारत ने बार-बार और लगातार चीन के आरोपों को खारिज कर दिया है कि भारतीय सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी के चीनी पक्ष को पार कर लिया है।

Back to top button