Tata Group द्वारा Air India की कमान संभालने के बाद बदले-बदले नजर आ रहे हैं ‘महाराजा’

टाटा समूह को भारत सरकार से एअर इंडिया की कमान मिल गई है. Air India ने शुक्रवार को अपने नए सफर की शुरुआत की. महाराजा के टेकओवर के बाद किसी तरह का बदलाव आया है या नहीं, मुंबई से गोवा फ्लाइट ने रात 9:10 बजे टेक ऑफ किया. नए मैनेजमेंट को फ्लाइट्स की Punctuality को बेहतर करने पर खास ध्यान देना होगा. रात 10:05 बजे (लगभग Arrival के शिड्युल्ड टाइम पर) गोवा पहुंचे. 

 Air India की 28 तारीख की फ्लाइट्स में एक खास अनाउनंसमेट की गई. ऑपरेशन्स डिपार्टमेंट के ऑफिशियल ऑर्डर पर ये अनाउनंसमेंट की गई. अनाउंसमेंट कुछ इस प्रकार थी: "डियर गेस्ट्स, मैं आपका कैप्टन हूं……मैं आप सबका स्वागत इस ऐतिहासिक उड़ान में करना चाहूंगा. आज Air India सात दशक बाद पूरी तरह से Tata Group का हिस्सा बन चुकी है. इस नए एअर इंडिया में आपका स्वागत करूंगा और उम्मीद करूंगा कि इस सफर में आप पूरी तरह से हमारे साथ आनन्द उठा सकेंगे."

हमारी फ्लाइट में यात्रियों ने बजाई ताली
इस अनाउंसमेंट के बाद हमारी फ्लाइट में बैठे पैसेंजर ने ताली बजाई और चियर किया. इससे उनके भीतर के उत्साह का पता चलता है. Air India की फ्लाइट में अब यात्रियों को 'Guests' कहकर संबोधित किया जा रहा है और आपको यह बदलाव देखने को मिलेगा.

खाने से जुड़ी सर्विस में बदलाव
देश के अन्य डोमेस्टिक एयरलाइंस से अलग हटकर Air India अपने सभी यात्रियों को (सैंडविच और जूस) जैसा वेजिटेरियन खाना परोसती है. Tata Group ने इस सर्विस को और आगे बढ़ाया है. मुंबई से Newark जाने वाली फ्लाइट संख्या AI191 और मुंबई से दिल्ली जाने वाली पांच फ्लाइट्स में शुक्रवार को नॉन-वेज खाना भी परोसा गया. आने वाले समय में इस सर्विस को अन्य फ्लाइट्स में भी उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद की जा रही है. करीब चार साल के अंतराल के बाद इकोनॉमी क्लास के यात्रियों को नॉन-वेजिटेरियन खाना मिला.

बड़े बदलाव नहीं दिखे
Tata Sons ने अभी-अभी ही Air India को टेकओवर किया है. ऐसे में इन कुछ बदलावों के अलावा कुछ ज्यादा बड़े चेंज देखने को नहीं मिले. ग्रुप इस बात को स्पष्ट कर चुका है कि वह अधिक स्मार्ट और अच्छी तरह से Groom किए गए केबिन क्रू मेंबर्स पर ज्यादा ध्यान देगा.

Back to top button