WHO के नक्शे में चीन-पाक का हिस्सा नजर आया जम्मू-कश्मीर, पीएम को TMC सांसद की चिट्ठी, सदन में हंगामा

नयी दिल्ली
जम्मू-कश्मीर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व के नक्शे में पाकिस्तान और चीन का हिस्सा बताया है. 31 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के दौरान इस मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा होने के आसार हैं. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस ओर ध्यान आकृष्ट कराया है. गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय को भी इस पत्र की प्रति भेजी गयी है.

प्रधानमंत्री मोदी का ध्यान आकृष्ट कराया
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राज्यसभा सांसद डॉ शांतनु सेन ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी. इसमें उन्होंने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से संबंधित जो साइट बनायी है, उसमें भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और चीन का हिस्सा बताया गया है. यह गंभीर मामला है.

उन्होंने इस पर प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित कराते हुए लिखा है कि, मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि जब कोविड की वैश्विक स्थिति जानने के लिए मैं WHO की वेबसाइट पर गया तो मुझे एक नक्शा दिखा.

डॉक्टर सेन ने आगे लिखा है कि जब मैंने उसे जूम कर देखा तो मैं चौंक गया, जम्मू-कश्मीर को दो अलग रंगो में दिखाया गया है. जब मैंने भारत के नीले रंग वाले हिस्से के बाद दूसरे हिस्से पर क्लिक किया तो उसमें पाकिस्तान की कोरोना स्थिति नजर आने लगी, जबकि अन्य हिस्से में चीन का आंकड़ा नजर आने लगा.

उन्होंने आगे लिखा कि उस नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को भी भारत से अलग दिखाया गया है. डॉ. सेन ने आगे लिखा कि मेरा मानना है कि यह एक गंभीर अंतर्राष्ट्रीय मामला है और हमारी सरकार को इसकी जांच कर समय से पहले इस पर एक्शन लेना चाहिए.

टीएमसी सांसद ने अपनी चिट्ठी में कहा कि इसे तुरंत ठीक किया जाना चाहिए और देश के लोगों को पूछना चाहिए कि इतनी बड़ी गलती कैसे की जा सकती है. हमारी सरकार को अन्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की तरह इसे भी जोर-शोर से उठाना चाहिए.

बड़ा हिस्सा पाकिस्तान में, चीन में छोटा हिस्सा
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के बड़े भू-भाग को पाकिस्तान में दिखाया गया है, जबकि छोटा भू-भाग चीन में बताया जा रहा है. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा है कि भारत के नक्शे में भी अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्से को भी अलग दिखाया जा रहा है. डॉ सेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है.

पाकिस्तान और चीन के आंकड़े दिखा रहा WHO
पीएम मोदी को लिखी गयी चिट्ठी में डॉ शांतनु सेन ने लिखा है कि कोरोना का डाटा देखने के लिए उन्होंने डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट whocovid19.int खोली थी. भारत का नक्शा देखने के लिए उन्होंने वर्ल्ड के मैप को जूम किया, तो वह दंग रह गये. उन्होंने देखा कि नीले रंग के मैप में जम्मू-कश्मीर को अलग-अलग रंगों में दर्शाया गया है. उन्होंने उस नीले नक्शे पर क्लिक किया, तो देखा कि उसमें हमारे देश के कोरोनावायरस संक्रमण के आंकड़े हैं.

भारत के नक्शा में अरुणाचल का एक हिस्सा अलग
टीएमसी के राज्यसभा सांसद ने कहा कि उनके आश्चर्य का ठिकाना न रहा, जब उन्होंने अलग-अलग रंगों में रंगे नक्शे पर क्लिक किया. यह हिस्सा भारत के अभिन्न हिस्सा जम्मू-कश्मीर का था. इसके बड़े हिस्से का आंकड़ा पाकिस्तान का है, जबकि इसमें चीन का भी आंकड़ा दिखा रहा है. इतना ही नहीं, कथित तौर पर भारत के एक नक्शा में अरुणाचल प्रदेश के एक हिस्सा को अलग से दर्शाया गया है.

Back to top button