LPG सिलेंडर बजट के बाद सस्ता हुआ महंगा? चेक करें 2 फरवरी के रेट

नई दिल्ली
बजट के बाद एलपीजी सिलेंडर सस्ता हुआ या महंगा? अगर यह जानना चाहते हैं तो बता दें  एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्ली में 91 रुपये घट गए हैं। ज्यादा, खुश होने की जरूरत नहीं। यह कमी गैर-सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर में नहीं बल्कि कामर्शियल सिलेंडरों में की गई है। बता दें पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को देखते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में राहत जारी है। वह भी तब जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के भाव आसमान छू रहे हैं।
 
2 फरवरी को दिल्ली में नॉन-सब्सिडी वाले इंडेन घरेलू सिलेंडर का रेट अभी 899.50 रुपये में ही मिलेगा। वहीं, कोलकाता वालों को 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 926 रुपये में मिलेगा। अगर बात करें मुंबई की तो यहां भी दिल्ली के रेट पर ही सिलेंडर उपलब्ध होगा, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत होगी 915.50 रुपये।
 
अक्टूबर से अब तक नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, पेट्रोल-डीजल के रेट भी स्थिर हैं। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव हो रहे हैं। 10 फरवरी से 7 मार्च तक वोटिंग है और रिजल्ट 10 मार्च को आएंगे।  ऐसे में बहुत कम संभावना है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ें। कामर्शियल सिलेंडर के रेट में कुछ बदलाव हो सकता है।

कच्चे तेल के दाम में लगी आग से होने वाले नुकसान की भरपाई चुनाव बाद हो सकती है। जानकारों के मुताबिक पेट्रोल-डीजल के रेट में 5 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है तो एलपीजी सिलेंडर 100 रुपये तक महंगे हो सकते हैं। वहीं  इस बार कामर्शियल सिलेंडर के दाम में 91 रुपये की कमी की गई है। पिछले महीने करीब 100 रुपये सस्ता हुआ था।

Back to top button