इनकम टैक्स अलर्ट- इन 7 बेहतरीन तरीकों से निवेश कर खत्म करें अपनी टैक्स देनदारी की चिंता

 नई दिल्ली

 साल का ऐसा समय आ गया है जब टैक्सपेयर के अंदर टैक्स बचाने के लिए निवेश करने की कुलबुलाहट चरम पर होती है। धारा 80C तक्सपैयर्स को निवेश करने के विकल्पों की व्यापक रेंज प्रदान देता और यहां से आप 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं। विकल्प कई हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम को ध्यान में रखकर सबसे उपयुक्त निवेश चुनें। फिनफिक्स के फाउंडर प्रबलीन बाजपेयी के कहना है, टैक्स बचत साधनों को वित्तीय वर्ष के अंत में केवल उसी साल की आवश्यकता को पूरा करने के लिए चुना जाता है, ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। टैक्स बचत का कोई भी विकल्प समग्र वित्तीय योजना का हिस्सा होना चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए, लागत, सुरक्षा, रिटर्न और लॉक-इन अवधि के हिसाब से उपलब्ध विकल्पों के बारे में बता रहें हैं।

पीपीएफ
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) सबसे लोकप्रिय टैक्स सेविंग विकल्पों में से एक है। इसमें निवेश, निकासी, सॉवरिन गारंटी और टैक्स छूट जैसी विशेषताएं हैं। पीपीएफ 15 साल के लॉक-इन के साथ आता है, जिसके बाद आप अपने निवेश को 5 साल के ब्लॉक में बढ़ाने का विकल्प चुनते हैं। पीपीएफ पर मौजूदा ब्याज दर 7.1% है, जो इसे बैंक सावधि जमा (एफडी) से बेहतर बनाती है। हालांकि, हर तिमाही में पीपीएफ दर की समीक्षा की जाती है।

टैक्स सेविंग FD
5 साल की टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में किया गया निवेश कटौती योग्य होता है, इस पर अर्जित ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल होता है और स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) के अधीन है। कर योग्य ब्याज एक हद तक निवेश पर प्राप्त कर लाभ की भरपाई कर सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो 30% टैक्स ब्रैकेट में हैं। उदाहरण के लिए, 5.5% ब्याज दर की पेशकश करने वाले एफडी पर पोस्ट-टैक्स रिटर्न क्रमशः 5.2%, 4.3% और 3.7% होगा, जो क्रमशः 5%, 20% और 30% के टैक्स स्लैब के लिए होगा।
 

एनएससी
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र या एनएससी गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है, जिसे सरकार द्वारा तिमाही आधार पर रिवाइस किया जाता है। इस पर 5 साल का लॉक-इन होता है और इससे मिलने वाले ब्याज को धारा 80 सी के तहत कटौती लिए दावा किया जा सकता है। निवेशक को ब्याज का भुगतान नहीं किया जाता है और इसके बजाय पुनर्निवेश किया जाता है, जिसका अर्थ है कि करदाता इसे 80C के तहत निवेश के रूप में दावा कर सकता है। हालांकि, होल्डिंग के पांचवें वर्ष में अर्जित ब्याज का पुनर्निवेश नहीं किया जाता है और कुल अर्जित राशि के साथ भुगतान किया जाता है, इसलिए इसे कटौती के रूप में दावा नहीं किया जा सकता है।

पारंपरिक बीमा योजना
जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान जीवन बीमा योजनाओं की सबसे अधिक बिक्री होती है, इस समय टैक्सपेयर  टैक्स बचत के लिए निवेश करने की जल्दी में होते हैं। एजेंट प्रीमियम पर कटौती, परिपक्वता पर कर-मुक्त आय और बीमा कवर का वादा करते हैं। एसोसिएशन ऑफ रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स (एआरआईए) के अध्यक्ष लोवई नवलखी के मुताबिक, 80 सी की सीमा निवेश को समाप्त करने के लिए चुनी गई एकल प्रीमियम पॉलिसी परिपक्वता पर टैक्स ब्रेक के लिए योग्य नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, इसमें पेश किया गया बीमा कवर अपर्याप्त होता है और यील्ड 2-4% ही होती है। एंडोमेंट या पारंपरिक बीमा पॉलिसियां ​​शायद टैक्स बचाने का सबसे खराब तरीका है। सिक्योरिटी चाहने वाले करदाताओं को ऐंडोमेंट प्लान्स की जगह एनएससी और पीपीएफ में निवेश करना चाहिए।

ईएलएसएस
फाइनेंसियल एडवाइजर इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) को सर्वोत्तम टैक्स-बचत निवेश के रूप में निवेश करने की सलाह देते हैं। प्रबलीन बाजपेयी के कहना है, "ईएलएसएस लंबी अवधि में इक्विटी के साथ एसेट के निर्माण की पेशकश करते हुए टैक्स बचाने में मदद करता है।" ELSS फंड में सभी 80C निवेशों में सबसे कम 3 साल का लॉक-इन होता है, और वे फ्लेक्सिबल भी ज्यादा होते हैं। नवलखी ने कहा, "ईएलएसएस फंडों की सादगी के साथ-साथ यह स्पष्टता कि यह इक्विटी में 100% है, उन्हें कर बचत के लिए पसंदीदा प्रोडक्ट बनाते हैं।"

यूलिप
यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) बाजार से जुड़े बीमा प्रोडक्ट हैं। प्रीमियम धारा 80C के तहत कटौती के लिए योग्य है, अगर वार्षिक प्रीमियम ₹2.5 लाख से अधिक नहीं होता है। परिपक्वता पर आय या मृत्यु होने पर दावा टैक्स फ्री है और 5 साल के लॉक-इन के बाद आंशिक निकासी पर भी कर नहीं लगता है लेकिन यह राशि फंड मूल्य का 20% से कम होना चाहिए। यहां पॉलिसीधारक को लाइफ कवर भी मिलता है। नवलखी के अनुसार, तुलना करने पर ईएलएसएस फंड यूलिप से अधिक स्कोर करते हैं। उन्होंने कहा, "यदि पॉलिसीधारक किसी अन्य यूलिप पॉलिसी या बेहतर फंड मैनेजर में स्विच करना चाहता है, तो यूलिप आसान निकास या स्थानांतरण विकल्प की पेशकश नहीं करता है।" ईएलएसएस में निवेशक 3 साल के लॉक-इन के बाद दूसरे फंड में स्विच कर सकते हैं। ईएलएसएस पर यूलिप का लाभ यह है कि निवेशक ऋण और इक्विटी के बीच कम या बिना किसी लागत के स्विच कर सकते हैं।

 

Back to top button