क्या आईपीएल 2022 में गेंदबाजी करते दिखेंगे हार्दिक पांड्या?

 अहमदाबाद  

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में इस साल कुल 10 फ्रेंचाइजी टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं। अहमदाबाद की नई फ्रेंचाइजी टीम ने हार्दिक पांड्या को अपना कप्तान चुना है। आईपीएल में अभी तक मुंबई इंडियंस के लिए खेले हार्दिक इस बार अहमदाबाद की कप्तानी करते दिखेंगे। आईपीएल 2021 में बॉलिंग नहीं कर सके हार्दिक क्या आने वाले सीजन में बॉलिंग करेंगे? इसका जवाब उन्होंने खुद दिया है। हार्दिक ने मंगलार को इस बारे में सवाल पूछे जाने के जवाब में कहा कि उनकी टीम को पता है कि वह कहां खड़े हैं।

हार्दिक ने इस बारे में सीधा जवाब नहीं दिया। राशिद खान, शुभमन गिल, मुख्य कोच आशीष नेहरा और टीम के मेंटर गैरी कर्स्टन के साथ हार्दिक चाहते हैं कि उनकी टीम नई विरासतों की गाथा लिखे, क्योंकि फ्रेंचाइजी का लक्ष्य ऊंचाइयों को छुना है। हार्दिक ने अपनी नई यात्रा के बारे में कहा, 'हम शून्य से शुरुआत कर रहे हैं और मुझे लगता है कि हम नई विरासतें बना सकते हैं और नई कल्चर बना सकते हैं जिनका मैं समर्थन करना चाहता हूं। यह एक बहुत ही रोमांचक होने वाला है।' आईपीएल और भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेलने के बाद हार्दिक ने जोर देकर कहा कि इन सबसे उन्होंने कप्तानी के बारे में काफी कुछ सीखा है।
 

हार्दिक की गेंदबाजी पर सवाल उठना लाजमी है, क्योंकि उन्होंने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं से कहा है कि वे उन्हें भारत के लिए गेंदबाजी विकल्प के तौर पर न चुनें, क्योंकि इससे उनका गेंदबाजी वर्कलोड बढ़ता है, लेकिन अब एक टीम का नेतृत्व मिलने पर उनके कंधे पर अधिक जिम्मेदारी है और इससे इस साल के अंत में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर पांड्या की बल्लेबाजी भी सुर्खियों में होगी। भारतीय ऑलराउंडर ने हालांकि जोर देकर कहा कि वह सिर्फ एक बल्लेबाज नहीं बनना चाहते हैं और अभी भी गेंद से योगदान देना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, 'यह चुनौतीपूर्ण रहा है। मैं हमेशा ऐसा व्यक्ति रहा हूं, जो बल्ले, गेंद और फील्डिंग तीनों क्षेत्रों में योगदान देता है। जब मैंने फैसला किया कि मैं सिर्फ बल्लेबाजी करूंगा तो मैं कुछ समय मैदान पर बिताना चाहता था। हम सभी चुनौतियों से प्यार करते हैं और मुझे इससे लड़ना अच्छा लगता है। आलोचना अच्छी है और इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मेरे लिए परिणाम मायने रखते हैं, लेकिन मैं इस प्रक्रिया के लिए कड़ी मेहनत करता हूं।' हार्दिक ने कहा, 'मैंने हमेशा महसूस किया है कि एक ऑलराउंडर के रूप में मैं टीम को कई विभन्नि विकल्प देता हूं। मैं एक ऑलराउंडर होने पर काम करने की कोशिश करूंगा और अगर कुछ नहीं होता है तो मेरी बल्लेबाजी हमेशा बनी रहेगी, लेकिन बल्ले और गेंद के साथ योगदान देना सिर्फ एक बल्लेबाज होने से बेहतर लगता है। मैं हमेशा एक ऐसा खिलाड़ी रहा हूं जो परिस्थितियों से खेलता है और अगर मुझे कुछ ऐसी जगहों पर जाना है जहां मेरी टीम को मुझसे कुछ लक्ष्यों की जरूरत है तो एक ग्रुप के रूप में हम फैसला करेंगे। मैंने फिलहाल इसके बारे में कोई योजना नहीं बनाई है।'

Back to top button