बीएसपी को मिला राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ उद्योग श्रेणी के तहत तीसरा पुरस्कार

भिलाई
हाल ही में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा घोषित किए गए तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में सेल को सर्वश्रेष्ठ उद्योग श्रेणी के तहत तीसरा पुरस्कार दिया गया। इस पुरस्कार के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र की यूनिवर्सल रेल मिल के जीरो लिक्विड डिस्चार्ज (यूआरएम-जेडएलडी) को मॉडल केस के रूप में लिया गया है।

अपशिष्ट जल प्रबंधन के लिए नवीनतम निदेर्शों को ध्यान में रखते हुए, बीएसपी के यूआरएम ने जीरो लिक्विड डिस्चार्ज यूनिट बनने के लिए स्केल रिमूवल फिल्टर से अपने प्रमुख बैकवाश पानी को रिसाईकिल करना प्रारंभ किया है। यूआरएम में हाल ही में दो अलग-अलग इकाइयों में इन-हाउस संसाधनों के साथ अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाई गई थी ताकि फिल्टर से प्राइमरी सेटलिंग टैंक तक बैकवाश पानी को रिसाइकिल किया जा सके।

दुनिया की सबसे लंबी रेल बनाने वाले यूआरएम के पास अपने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट हैं, जो री-हीटिंग फर्नेस और मिल क्षेत्र में विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न ग्रेड के पानी की आपूर्ति कर रहा हैं। मिल की डिजाइन की आवश्यकता के अनुसार शीतल जल, डायरेक्ट कूलिंग वाटर और इनडायरेक्ट कूलिंग वाटर की आपूर्ति की जाती है। आपूर्ति किए गए पानी को चार चरणों में फिल्टर किया जाता है। पहला चरण प्राइमरी सेटलिंग टैंक है जहां ग्रैब बकेट क्रेन की मदद से स्केल को हटाया जाता है। मिल एरिया और फर्नेस से पानी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट-1 (डब्ल्यूटीपी -1) के प्राइमरी सेटलिंग टैंक में आता है, जबकि टंडेम मिल एरिया और हेड हार्डनिंग से पानी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट-2 के (डब्ल्यूटीपी -2) प्राइमरी सेटलिंग टैंक में आता है। इन प्राइमरी सेटलिंग टैंकों से सेकेंडरी सेटलमेंट टैंकों में पानी पंप किया जाता है, जहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट-3 पर चार सेकेंडरी सेटलिंग टैंकों में दूसरे चरण की फिल्टरिंग की जाती है।

Back to top button