रामगोपाल वर्मा की जिद से बर्बाद हुआ उर्मिला मातोंडकर का करियर, राजनीति में भी नहीं बनी बात

रंगीला, जुदाई और खूबसूरत जैसी कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा रह चुकीं उर्मिला मातोंडकर आज अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरूआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट महज 6 साल की उम्र में की थी। सालों बाद एक्ट्रेस ने मलयालम फिल्मों में बतौर लीड एंट्री की। 17 साल की उम्र में उर्मिला ने फिल्म नरसिम्हा से बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री की, जिसके बाद उन्हें कई हिट फिल्मों का हिस्सा बनने का मौका मिला।

महज 17 साल की उम्र में बनीं हीरोइन
उर्मिला को साल 1994 की फिल्म आ गले लग जा से देशभर में पहचान मिली, हालांकि पॉपुलैरिटी उन्हें राम गोपाल वर्मा की फिल्म रंगीला से मिली। फिल्म में उर्मिला ने आमिर खान और जैकी श्रॉफ के अपोजिट एक उभरती हुई एक्ट्रेस का ग्लैमरस रोल निभाया था, जिसमें उन्हें खूब पसंद किया गया। ये उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी जिसने 33 करोड़ कमाई की थी।

1999 में रिलीज हुई एक साथ 6 फिल्में
रंगील के हिट होने के बाद उर्मिला की झोली में कई फिल्में आईं। साल 1999 में एक्ट्रेस की एक साथ 6 फिल्में रिलीज हुई थीं, जिनमें जानम समझा करो, हम तुमपे मरते हैं, दिल्लगी, मस्त, कौन और खूबसूरत शामिल हैं। रंगीला फिल्म की शूटिंग के दौरान पॉपुलर फिल्ममेकर रामगोपाल वर्मा उर्मिला को दिल दे बैठे थे। रामगोपाल अपनी हर फिल्मों में सिर्फ उर्मिला को ही कास्ट करते थे। दोनों ने साथ 13 फिल्में की थीं, जिनमें तेलुगू की अंथम, द्रोही, गायम, अंगनगा, ओका राजू और हिंदी की रंगीला, दौड़, सत्या, कौन, मस्त, जंगल, कंपनी, भूत और आग जैसी फिल्में शामिल हैं। उर्मिला भी सिर्फ राम गोपाल वर्मा की फिल्में करने लगीं। उनके इस फैसले से कई डायरेक्टर नाराज हुए क्योंकि रामू से ज्यादातर डायरेक्टर्स की अनबन थी। देखते-ही-देखते लोगों ने उर्मिला को फिल्मों में लेना लगभग बंद कर दिया। एक समय आया जब रामू ने भी उर्मिला को लेकर फिल्में बनानी छोड़ दीं और उनके पास कोई काम नहीं बचा। करियर बचाने के लिए उर्मिला ने रामगोपाल से रिश्ता तोड़ दिया। बाद में एक्ट्रेस को छोटी-मोटी फिल्में मिलने लगीं। एक्ट्रेस बस एक पल और कर्ज जैसी फ्लॉप फिल्मों में नजर आई हैं। रामू, उर्मिला को पागलपन की हद तक पसंद करने लगे थे। उन्होंने अपने मुंबई स्थित आॅफिस के एक कमरे का नाम उर्मिला के नाम पर रख दिया था। मीडिया में भी दोनों के अफेयर की खबरें सुर्खियों में थीं। देखते-ही-देखते इस खबर का असर रामू की शादीशुदा जिंदगी में पड़ने लगा। एक दिन उनकी पत्नी अचानक सेट पर पहुंच गईं। दोनों को साथ देखकर वो इतनी नाराज हुईं कि उन्होंने उर्मिला को थप्पड़ जड़ दिया था उर्मिला मातोंडकर ने साल 2016 में बिजनेसमैन और मॉडल मोहसिन अख्तर मीर से शादी की थी। मोहसिन एक्ट्रेस ने 9 साल छोटे हैं और लक बाय चांस फिल्म में नजर आ चुके हैं। साल 2019 में उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव लड़ा था। भाजपा के प्रत्याशी गोपाल शेट्टी से हारने के महज 5 महीने बाद ही उर्मिला ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। लोकसभा चुनाव के दौरान नामांकन पत्र भरते हुए एक्ट्रेस ने बताया है कि उनके पास 68 करोड़ रुपए की संपत्ति है। वहीं उन पर 18 लाख रुपए का कर्ज भी है। एक्ट्रेस के पास 1 करोड़ 27 लाख 95 हजार रुपये के डायमंड की ज्वेलरी, 1 लाख 48 हजार रुपये के गोल्ड क्वाइन और 17 लाख 65 हजार रुपये की गोल्ड जूलरी है। उनके पास एक मर्सिडीज समेत दो कारें हैं।

Back to top button