बगदादी की तरह मरा इस्लामिक स्टेट का नया सरगना, घिरने पर परिवार को किया खत्म; खुद भी मरा

नई दिल्ली

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को घोषणा की कि अमेरिकी सेना ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के शीर्ष नेता अबू इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी को मार गिराया है। हालांकि अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक सेना के हमले की भनक मिलते ही आतंकी अल कुरैशी ने खुद को परिवार सहित बम से उड़ा दिया। मिशन के दौरान छह बच्चों और चार महिलाओं सहित 13 मारे गए। व्हाइट हाउस ने कहा कि अबू इब्राहिम ने एक ऐसा बम बनाया, जिसमें खुद के साथ-साथ परिवार के सदस्योंकी भी मौत हो गई। इस मिशन में 24 विशेष अभियान कमांडो शामिल थे, जो  कि जेट, रीपर ड्रोन और हेलीकॉप्टर गनशिप के साथ थे। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "ऑपरेशन की शुरुआत में, आतंकवादी टारगेट ने एक बम विस्फोट किया, जिसमें वह और उसके अपने परिवार के सदस्य मारे गए, जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे।"

बगदादी की तरह मारा गया  ISIS का नया सरगना
दावा किया जा रहा है कि उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी सैन्य बलों ने ISIS चीफ को ढेर किया है। इसी क्षेत्र में 2019 में अमेरिकी सैनिकों ने आईएसआईएस के पिछले नेता अबू बक्र अल-बगदादी को मार गिराया था। बताया जा रहा है कि यह ऑपरेशन ठीक उसी तरीके से किया गया है, जैसे 2011 में ओसाम बिन लादेन के खिलाफ ऑपरेशन चलाया गया था और जिसमें ओसामा मारा गया था।
 

आईएसआईएस के मुखिया अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी के बारे में आपको बता दें कि साल 2004 में इराक के बुका में यूएस द्वारा संचालित एक कैंप में उसे कैद किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक वो इस आतंकी संगठन में काफी सक्रिय था। अबू इब्राहिम आईएसआईएस के पूर्व चीफ अबु बकर अल-बगदादी का सबसे भरोसेमंद शागिर्द भी था। इतना ही नहीं यह भी कहा जाता है कि यजिदी समुदाय के अल्पसंख्यकों को मौत के घाट उतारा था। पूरी दुनिया में इस आतंकवादी संगठन के आतंकी मंसूबों का नियंत्रण इसी आतंकवादी के हाथों में था। साल 2019 में यूएस के एक ऑपरेशन में बगदादी के मारे जाने के बाद अबू इब्राहिम इस संगठन की कमान संभालता था।

Back to top button