राष्ट्र सेवा का जज्बा बढ़ाता है एनसीसी संगठन, बनाता है बेहतर मनुष्य

उमरिया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एनसीसी संगठन छात्र-छात्राओं में राष्ट्र सेवा का ज़ज्बा बढ़ाता है, उन्हें बेहतर मनुष्य बनाता है। इस संगठन से जुड़कर विद्यार्थी सन्मार्ग पर चलते हुए समाज सेवा सहित उच्च आदर्शों की स्थापना करते हैं। एनसीसी कैडेट्स कठिन परिश्रम, प्रशिक्षण से देश की सेवा का संकल्प लेकर आगे बढ़ते हैं। राष्ट्रीय कैडिट कोर अर्थात एनसीसी का अर्थ देश भक्ति, अनुशासन, चरित्र निर्माण, व्यक्तित्व का विकास, समाज और देश के लिए जीवन समर्पित करना है। मुख्यमंत्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास परिसर में मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के एनसीसी विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कार्यक्रम में नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह 2022 के प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को मैडल प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का आयोजन मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ एनसीसी निदेशालय द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि एनसीसी का विस्तार जरूरी है। इसलिए हमने सीएम राइज स्कूलों में इसे शुरु करने का निर्णय लिया है। प्रदेश में 360 सीएम राइज स्कूल हम इस साल खोलने वाले हैं, इन स्कूलों में एनसीसी होगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि एनसीसी के प्रति मेरा विश्वास इतना दृढ़ है कि कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में सबसे पहले इसका नाम ध्यान में आया। कोरोना संक्रमण से लोगों का जीवन बचाने में एनसीसी कैडेट्स ने समर्पित भाव से सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है।

एनसीसी की उपलब्धियों पर प्रदेश को गर्व है। उन्होंने युवाओं को प्रशिक्षित करने वाले अधिकारियों को साधुवाद दिया। प्रारंभ में एनसीसी निदेशालय के प्रभारी अपर महानिदेशक राजीव गौतम ने एनसीसी संगठन की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली के गणतंत्री दिवस समारोह में कुल 57 विद्यार्थियों की भागीदारी और प्रदर्शन सराहनीय था। प्रधानमंत्री मोदी ने भी विद्यार्थियों को बधाई दी। मध्यप्रदेश के सेम्युअल डेविड को नेवल विंग के लिए सेकंड बैस्ट कैडेट का पुरस्कार मिला। वर्ष 2021-22 में एनसीसी विद्यार्थियों ने अनेक साहसिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने शहीद परिवार का सम्मान भी किया है। कुल 8 कैडेट सेना के लिए भी चयनित किए गए हैं। कार्यक्रम में ब्रिगेडियर एस. घोष, आकाशदीप और अन्य एनसीसी अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button