विधानसभा चुनावः कोरोना कम हुआ तो EC ने प्रचार के लिए बढ़ाया दायरा, अब भी नहीं दी रोडशो को अनुमति

 नई दिल्ली

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों से प्रचार करने में लगी हैं। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर की वजह से आयोग ने इस बार कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे। चुनाव आयोग ने अब सभाओं के आयोजन को लेकर अतिरिक्त  छूट दी है। हालांकि रोडशो पर अब भी रोक जारी रहेगी।

कहां कितने लोग इकट्ठा हो सकेंगे
चनाव आयोग ने कहा है कि बंद सभागारों में 50 फीसदी की क्षमता के साथ और खुले मैदान में 30 फीसदी क्षमता के साथ सभाएं की जा सकती हैं। इसके अलावा घर-घर प्रचार करने वालों की सीमा 20 लोगों की लागू रहेगी। बता दें कि शुरुआत में आयोग ने केवल पांच लोगों को ही घर-घर जाकर प्रचार करने की अनुमति दी थी लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया।

कब से कब तक हो सकेगा प्रचार?
चुनाव आयोग ने तय किया है कि सुबह 8 बजे से रात के आठ बजे तक ही प्रचार किया जा सकता है। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कई राज्यों में कोरना की पॉजिटिविटी रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसीलिए चुनावी राज्यों में छूट भी बढ़ा दी गई। इससे पहे 31 जनवरी को भी ईसी ने कुछ छूट दी थी। सरकारी दफ्तरों को खोलने को लेकर भी सरकार ने कहा है कि 7 फरवरी से सभी सरकारी ऑफिस में 100 फीसदी उपस्थिति हो सकती है। बता दें कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में चुनाव होने हैं। सभी राज्यों के चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएँगे।

Back to top button