यह फंड दे सकता है बेहतीन रिटर्न, 18 फरवरी तक नवी म्यूचुअल फंड के इस फंड में करिए निवेश

नई दिल्ली
नवी म्यूचुअल फंड ने नवी यूएस टोटल स्टॉक मार्केट फंड ऑफ फंड लॉन्च किया है। यह फंड वेंगार्ड टोटल स्टॉक मार्केट ईटीएफ में निवेश करेगा, यह सबसे बड़े निष्क्रिय रूप से प्रबंधित यूएस-आधारित ईटीएफ में से एक है। इस फंड का व्यय अनुपात वर्तमान में 0.06% प्रति वर्ष* का होगा।  एनएफओ में 18 फरवरी 2022 तक निवेशक निवेश कर सकते हैं। सेबी की हालिया घोषणा द्वारा विदेशी निवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने से एनएफओ को प्रभावित नहीं होगा क्योंकि यह सीमा विदेशी म्यूचुअल फंड पर लागू है जबकि नवी यूएस टोटल स्टॉक मार्केट फंड ऑफ फंड ईटीएफ में निवेश करेगा।

वेंगार्ड टोटल स्टॉक मार्केट ईटीएफ में निवेश
वेंगार्ड टोटल स्टॉक मार्केट ईटीएफ (वीटीआई) सीआरएसपी यूएस टोटल मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करता है जिसमें 4000 से अधिक स्टॉक्स शामिल हैं, जो निवेश योग्य इक्विटी यूएस मार्केट के लगभग 100% का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि यह फंड सभी आकार  बड़े, मध्यम, छोटे और सूक्ष्म पूंजीकरण वाले के अमेरिकी शेयरों में निवेश करता है – इसमें ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट, अमेज़ॅन, फेसबुक और टेस्ला जैसे सबसे लोकप्रिय नामों में अधिकतर निवेश हुआ है।

कई क्षेत्रों की कंपनियों में होगा निवेश
सीआरएसपी यूएस टोटल मार्केट इंडेक्स, वेंगार्ड ईटीएफ के लिए बेंचमार्क, एक विविध, व्यापक और व्यापक इंडेक्स है जिसमें कई क्षेत्रों की कंपनियों में निवेश किया जाता है। इसके विपरीत, भारत में अन्य म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा वर्तमान में पेश किए जाने वाले अधिकांश यूएस-केंद्रित इंडेक्स फंड में नास्डेक 100 इंडेक्स उनके बेंचमार्क के रूप में है, जिसका टेक्नोलॉजी सेगमेंट ज्यादा रिस्क वाला है।
 

पिछले 10 वर्षों में रिटर्न  
यूएस इंडेक्स ने पिछले 1 वर्ष, 5 वर्षों और 10 वर्षों में क्रमशः (31 दिसंबर, 2021 तक) 28.15%, 20.11% और 20.27% का वार्षिक रिटर्न ( भारतीय रुपए के संदर्भ में) प्रदान किया है। इसके अलावा, अमेरिका और भारत के इक्विटी बाजारों के बीच कम सहसंबंध और रुपये के मुकाबले डॉलर की संभावित सराहना भारतीय निवेशक को अपने निवेश पोर्टफोलियो में अमेरिकी इक्विटी को शामिल करने के लिए एक सरल, कम लागत और अच्छी तरह से विविध समाधान प्रदान करती है।

इस साल यह नवी म्यूचुअल फंड का तीसरा फंड
नए फंड पर नवी ग्रुप के को-फाउंडर सचिन बंसल का कहना है, "इस लॉन्च के साथ नवी पहली बार भारतीय रिटेल निवेशकों को पूरे अमेरिकी शेयर बाजार में भाग लेने के लिए एक सुविधाजनक और कम लागत वाला साधन प्रदान कर रहा है। हमारा प्रयास निवेशकों को सर्वोत्तम संभव कीमत पर निवेश के नए अवसर प्रदान करना जारी रखना है।" इस साल नवी म्यूचुअल फंड द्वारा लॉन्च किया गया यह तीसरा फंड होगा, जो निष्क्रिय रूप से प्रबंधित योजनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। नवी म्यूचुअल फंड ने जनवरी में नवी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड और नवी निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड लॉन्च किया, जो दोनों अपनी-अपनी श्रेणियों में सबसे कम लागत वाले इंडेक्स फंड हैं। फंड हाउस की योजना इस साल मार्च के अंत तक तीन और फंड लॉन्च करने की है। *यह व्यय अनुपात स्थायी नहीं है और 1.00% के समग्र अनुमेय व्यय अनुपात के भीतर समय-समय पर परिवर्तन के अधीन है।

Back to top button