ओमिक्रॉन से दुनियाभर में अब तक 500,000 लोगों की मौत,13 करोड़ हुए संक्रमित-WHO

न्यूयोर्क
 विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुख जताया कि ओमिक्रॉन की खोज के बाद से आधा मिलियन मौतें दर्ज की गई हैं। स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यह दुखद से परे है। WHO के घटना प्रबंधक अब्दी महमूद ने कहा कि 'नवंबर के अंत में ओमिक्रॉन को चिंता का एक प्रकार घोषित किए जाने के बाद से वैश्विक स्तर पर 130 मिलियन मामले और 500,000 मौतें दर्ज की गई हैं। तब से इसने दुनिया के प्रमुख कोविड संस्करण के रूप में डेल्टा को तेजी से पछाड़ दिया है क्योंकि यह अधिक पारगम्य है।,तेजी से फैलता है। हालांकि यह कम गंभीर बीमारी का कारण प्रतीत होता है।'

महमूद ने WHO के सोशल मीडिया चैनलों पर एक लाइव बातचीत में कहा, "प्रभावी टीकों के युग में आधे मिलियन लोग मर गए, यह वास्तव में कुछ है।" महमूद ने कहा कि जब हर कोई कह रहा था कि ओमिक्रॉन हल्का है, वे इस बात से चूक गए कि इसका पता चलने के बाद से आधा मिलियन लोग मारे गए हैं।

covid-19 पर WHO की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा कि ओमिक्रॉन मामलों की संख्या आश्चर्यजनक थी, जबकि सही संख्या बहुत अधिक होगी। मारिया ने कहा कि हम अभी भी इस महामारी के बीच में हैं। कई देशों ने अभी तक ओमिक्रॉन के अपने शिखर को पार नहीं किया है।

ओमिक्रॉन का 96.7 प्रतिशत मामलों में योगदान

रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग सभी देशों में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता लगाया गया है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले 30 दिनों में एकत्र किए गए नमूनों में ओमिक्रॉन ने 96.7 प्रतिशत का योगदान दिया है, जिन्हें अनुक्रमित किया गया है और जीआईएसएआईडी वैश्विक विज्ञान पहल पर अपलोड किया गया है. डेल्टा अब सिर्फ 3.3 प्रतिशत बनाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ओमिक्रॉन के खिलाफ वैक्सीन के असर को लेकर सीमित डेटा उपलब्ध था.

5.7 मिलियन से अधिक लोगों की गई जान

रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2019 में चीन में उभरने के बाद से कोविड -19 ने 5.7 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है, जबकि 392 मिलियन से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं.विश्व स्तर पर लगभग 10.25 बिलियन कोविड -19 वैक्सीन खुराक प्रशासित की गई.देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.कल कोरोना के 67,597 नए मामले सामने आए थे.हालांकि, इस दौरान 1,188 लोगों की कोरोना से मौत भी हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान 1,80,456 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं.देश में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 10 लाख से कम हो गई है. कोरोना के अभी 9,94,891 एक्टिव केस हैं.

Back to top button