प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभान्वित किसानों की कहानी उनकी जुबानी

भोपाल

बैतूल जिले के भैंसदेही विकासखंड के ग्राम मच्छी निवासी किसान सायमू चावरे आज बहुत खुश हैं। उनकी खुशी का कारण है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिली 72 हजार 96 रुपए की दावा राशि। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बैतूल में आयोजित कार्यक्रम में जब सायमू को फसल बीमा राशि ट्रांसफर का प्रमाण-पत्र दिया, तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा।

सायमू बताते हैं कि पिछले वर्ष उसकी 10 एकड़ क्षेत्र में लगी सोयाबीन की फसल पीला मोजेक कीट व्याधि के कारण खराब हो गई थी। सायमू दिन-रात इस चिंता में था कि कैसे वह अगली फसल की तैयारी करेगा, परिवार का पालन-पोषण कैसे करेगा और बच्चों को कैसे पढ़ा पाएगा। सायमू अगली फसल के लिए कर्ज लेने की सोच रहा था, तभी आज फसल बीमा के 72 हजार रुपए उसके खाते में आ गए। अब सायमू और उसके परिजन बहुत खुश हैं।

फसल बीमा के 2.78 लाख रुपए पाकर चिरोंजीलाल की खुशी का ठिकाना न रहा

बैतूल में प्रधानमंत्री फसल बीमा दावा राशि वितरण कार्यक्रम उन किसानों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया, जिनकी फसल पिछले वर्ष पीला मोजेक कीट व्याधि और असमय की वर्षा से खराब हो गई थी। इन्हीं किसानों में से एक हैं चिरोंजीलाल नागले। नागले की खुशी तब दोगुनी हो गई जब उन्हें मंच पर बुलाकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फसल बीमा दावा राशि का प्रमाण-पत्र दिया। आज ही उनके खाते में 2.78 लाख रुपए की दावा राशि ट्रांसफर कर दी गई है।

अब चिरोंजीलाल खुशी से फूला नहीं समा रहा। वह कहता है कि पहले फसल बीमा में कुछ सैकड़ा या हजार रुपए मुश्किल से मिलते थे। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार में किसानों को फसल बीमा में लाखों रुपए की राशि मिल रही है, जो अत्यंत सराहनीय है।

आठनेर निवासी किसान सौरभ बागड़े के खाते में भी आज पौने दो लाख रुपए की बीमा दावा राशि जमा हुई है। कुल 9 हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन फसल खराब होने से सौरभ का बहुत नुकसान हुआ था। आज उसे बीमा राशि मिलने से उसके दु:ख और निराशा का अंत हुआ है।

इन्हें भी मिली बीमा राशि

इसके अलावा शाहपुर तहसील के ग्राम खोकरा निवासी मदरा वरकड़े को फसल बीमा की 23 हजार 568 रुपए की राशि और चिचोली विकासखंड के ग्राम अटारी निवासी दशरथ उघड़े को 67 हजार 816 रुपए की बीमा राशि मिली। रामू धुर्वे को 37 हजार, अमित जितपुरे को 3 लाख 40 हजार, भीमराव बागड़े को पौने दो लाख, दौलत डहारे को 2 लाख 16 हजार, बंशीलाल खाकरे को 1 लाख 95 हजार तथा बांसनेरकलां निवासी श्रीराम को 1 लाख 79 हजार की बीमा राशि का प्रमाण-पत्र मुख्यमंत्री चौहान ने सौंपा और उनके खाते में राशि ट्रांसफर की गई।

कृषक भैयालाल जैतपूरे ने मुख्यमंत्री का माना आभार

बैतूल जिले के आठनेर ब्लॉक के कृषक भैयालाल जैतपूरे के खाते में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा क्लेम की 3 लाख 40 हजार 164 रुपए की राशि अंतरित की गई। उनकी 50 एकड़ रकबे की सोयाबीन फसल कीट प्रकोप से 60 प्रतिशत खराब हो जाने से काफी परेशान रहे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 17.30 हैक्टेयर भूमि का फसल बीमा जो उनके लिए काफी मददगार साबित हुआ। इसी के चलते आज उनकी दिन-रात की कड़ी मेहनत और फसल नुकसानी की भरपाई हो पाई। जैतपुरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते नहीं रूक रहे हैं।

 

Back to top button