कनाडा में आपातकाल लागू ‘हम ट्रक वाले हड़ताल नहीं बंद करने वाले हैं ‘

ओटावा

किसान आंदोलन पर ज्ञान देने वाले कनाडाई प्रधानमंत्री ने ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल के बाद आपातकाल लगा दिया लेकिन कोई हल निकलता नहीं दिखायी दे रहा है। ट्रक ड्राइवरों ने फैसला किया है कि वे किसी भी हालत में अपने स्टैंड पर रहेंगे। कनाडाई संसद के बाहर ट्रक के पहिए पर बैठे एक  ड्राइवर ने कहा, 'हम ट्रक वाले हड़ताल नहीं बंद करने वाले हैं।'

बता दें कि कनाडा के इतिहास में दूसरी बार शांति कि स्थिति में आपातकाल लगाया गया है। ट्रक ड्राइवर कोविड 19 प्रतिबंधों के विरोध में हड़ताल कर रहे हैं और सरकार से फैसले वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इसके बाद सीमा पर यातायात बाधित करने वाले ट्रक ड्राइवरों से निपटने के लिए ट्रूडो सरकार ने आपातकाल की शक्ति का इस्तेमाल किया।

हालांकि ट्रूडो ने ट्रक ड्राइवरों से निपटने के लिए सेना बुलाने की बात से इनकार किया है। उन्होंने कहा है कि समस्या से निपटने के लिए अन्य विकल्पों का इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रक ड्राइवरों ने अमेरिका को कनाडा से जोड़ने वाले ऐंबेसडर ब्रिज को अवरुद्ध कर दिया है जिससे आयात और निर्यात भी रुक गया है। इससे कनाडा को बड़ा नुकसान हो रहा है।  

आपातकाल लगाए जाने के बाद दुनियाभर में ट्रूडो की आलोचना भी की जा रही है। वहीं ओटावा के पुलिस चीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पुलिस चीफ ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए उनके पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। बता दें कि 'फ्रीडम कन्वॉय' ने ट्रक ड्राइवरों के साथ मिलकर कोविड नियमों के विरोध में प्रदर्शन शुरू किया था। यूएस बॉर्डर क्रॉस करने के लिए कोविड वैक्सीन की अनिवार्यता के विरोध में भी यह प्रदर्शन हो रहा है।

Back to top button