‘मैं इमरजेंसी में छिपने के लिए सिख वेश में पगड़ी पहनता था, इतना उत्पीड़न…’, PM मोदी ने सुनाया किस्सा

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पंजाब चुनाव से पहले दिल्ली में अपने घर पर वरिष्ठ सिख नेताओं के साथ बातचीत की थी। इस बातचीत में पीएम मोदी ने कई बातों का जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने आपातकाल से लेकर करतारपुर साहिब के बारे में भी बोला है। पीएम मोदी ने कहा, भारत का जन्म 1947 में नहीं हुआ था। पीएम मोदी को उनके कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में सभा को संबोधित करते हुए सुना जा सकता है, जिसमें पीएम मोदी कहते हैं, "यह देश शायद ही 1947 में पैदा हुआ था। हमारे गुरुओं ने बहुत कुछ झेला… आपातकाल के दौरान हमें इतना उत्पीड़न सहना पड़ा। मैं उस समय भूमिगत (अंडरग्राउंड) था। मैं छिपने के लिए सिख वेश में रहता था मैं पगड़ी पहनता था।''
 

पीएम मोदी ने पंजाब चुनाव से पहले अपनी टिप्पणी दोहराते हुए कहा, ''कांग्रेस यह सुनिश्चित करने में विफल रही कि 1947 के विभाजन के दौरान सिख तीर्थस्थल करतारपुर साहिब भारत में रहे। करतारपुर साहिब पाकिस्तान में है और पंजाब से लगभग छह किमी दूर है।'' पीएम मोदी ने कहा, "वे छह किलोमीटर दूर करतारपुर लाने के लिए एक समझौते पर नहीं पहुंच सके। मैंने राजनयिक चैनल के माध्यम से बातचीत शुरू की। जब मैं पंजाब में रहता था तो मैं दूरबीन का उपयोग करके (करतारपुर साहिब) देखता था। तब मुझे लगता था कि हमें कुछ करना होगा।'' पीएम मोदी ने कहा, "यह इतना पवित्र कार्य था कि गुरुओं के आशीर्वाद से हमने किया। इतने कम समय में हमने जो किया, वह भक्ति के बिना संभव नहीं था।"
 

पीएम मोदी ने अफगानिस्तान से गुरु ग्रंथ साहिब को वापस लाने की भी बात भी कही। पीएम मोदी ने कहा, "गुरु ग्रंथ साहिब को अफगानिस्तान से गर्व के साथ वापस लाया जाना चाहिए था। हमने व्यवस्था की और एक विशेष विमान प्रदान किया। मैंने अपने मंत्रियों से इसे सम्मान के साथ वापस लाने के लिए कहा। यह हमारे जीवन में अमूल्य है। गुजरात का होने के नाते मैं कहना चाहता हूं कि मेरे आपके साथ खून के संबंध हैं क्योंकि गुरु गोबिंद सिंह के पुंज प्यारों में से एक गुजरात से थे।'' भोजन के दौरान प्रधानमंत्री ने सिख नेताओं को थाली थमाते हुए कहा, "मैं आज सेवा करना चाहता हूं।"
 

पीएम मोदी को सिख नेताओं ने सिरोपा (सम्मान का वस्त्र मिला) दिया। जिसके बाद पीएम मोदी ने कहा, मैंने सिख गुरुओं से बहुत कुछ सीखा है और मैंने उनकी शिक्षाओं का पालन करने की कोशिश की है। सिख नेताओं में से एक ने पीएम मोदी से कहा कि वह हर दिल तक पहुंचने की कोशिश करने वाले "पहले पीएम" हैं। उन्होंने कहा, "मोदी जी का दिल सिखों का दिल है।" पीएम मोदी ने कहा, "यह आपका घर है। आप की तरह, मैं इस जगह पर चला गया, मैं भी गुरुद्वारे तक चलूंगा।"

Back to top button