जिला जेलों में कैंटीन की सुविधा का लाभ कैदियों को मिलेगा,परिजनों को चुकानी होगी कीमत

सिंगरौली

 कैदियों को अब जेल में मनचाही खाद्य सामग्री मिलेगी। इसके एवज में परिजन कीमत चुकाएंगे। जिला जेल पचोौर में कैंटीन की व्यवस्था शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। दो महीने पहले कैंटीन खोले जाने के लिए बैठक आयोजित हो चुकी है।

बहुत जल्द ही यह सुविधा जिला जेल में शुरू कर दी जाएगी। अभी तक यह व्यवस्था केन्द्रीय जेलों में रही है लेकिन अब जिला जेलों में भी कैंटीन की सुविधा का लाभ कैदियों को मिलेगा। ऐसी स्थिति में कैदियों को जेल में खाद्य सामग्री आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। मगर इसके लिए मात्रा के साथ समय भी निर्धारित किया जाएगा। यानि महीने में कैदी कितनी मात्रा और कितने दिन बाद सामग्री ले सकते हैं। अभी तक जेल में कैदियों को बाहर की खाद्य सामग्री को प्रतिबंध किया गया था। कैंटीन खुलने के बाद जेल में बंद कैदी कैंटीन से अपने जरूरत का सामान आसानी से खरीदेंगे।

दो माह पहले हुई थी बैठक
जेल अधीक्षक ने बताया है कि कैंटीन खोले जाने को लेकर दो माह पहले वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बैठक आयोजित हो चुकी है। कैदियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए जेल प्रशासन की ओर से यह निर्णय लिया गया है। जिला जेल प्रशासन तैयारियों की कवायद में जुट गया है। कोशिश है कि जेल में कैंटीन की सुविधा कैदियों को बहुत जल्द मिलेगी।

अभी तक नहीं थी ऐसी सुविधा
जेल में कैदियों के लिए अभी तक ऐसी सुविधा मुहैया नहीं हुई थी। लेकिन कैंटीन खोले जाने के बाद कैदियों व परिजनों को भी सहूलियत होगी। बताया गया है कि कैंटीन शुरू होने के बाद बाहर की खाद्य सामग्री पर रोक लगा दी जाएगी। बल्कि उन्हें कैंटीन से ही पूरी खाद्य सामग्री मुहैया कराएंगे। अभी तक परिजन समय-समय पर घर से बनाकर खाद्य पदार्थ लाया करते थे और चोरी छिपे कैदियों व बंदियों को दिया जाता रहा है।

खाने की हल्की सामग्री रहेगी उपलब्ध
जेल अधीक्षक ने बताया कि कैंटीन में नमकीन, बिस्किट, मूंगफली के दाने, भुने चने, शक्कर, गुड़ सहित अन्य खाने-पीने की सामग्री उपलब्ध रहेगी। जिसकी खरीदी कैदी कर सकेंगे। वहीं मौसमी फलों की भी खरीदी किया जा सकेगा। अभी यह तय नहीं हुआ है कि कितने दिन में और कितनी मात्रा में खाद्य सामग्री कैदियों को उपलब्ध होगी | बताया गया कि परिजन इसके लिए कैंटीन में एक मुश्त राशि एडवांस के तौर पर जमा करें गे।

Back to top button