कुंभ में सूर्य, देवगुरु की युति से बनेगा सिंघास्त योग

सूर्य ने अपनी मकर राशि की यात्रा को विराम देकर शनि की स्वराशि कुंभ में प्रवेश कर लिया है। सूर्य के कुंभ राशि में प्रवेश करने से वैसे तो सभी राशि के जातकों पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा, लेकिन 4 राशि के जातकों को सूर्य के राशि परिवर्तन का विशेष लाभ हो सकता है। व्यापार करने वाले जातकों के लिए सूर्य का गोचर शुभ परिणाम लेकर आएगा। व्यापार में अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य हर एक महीने में राशि परिवर्तन करते हैं। कुंडली में सूर्य के शुभ भाव में होने पर व्यक्ति को नौकरी, मान-सम्मान और धन लाभ होता है। सूर्य की सप्तम दृष्टि अपनी स्वयं की राशि सिंह पर रहेगी। सूर्य के राशि बदलने से सूर्य और देवगुरु बृहस्पति की युति भी देखने को मिलेगी। इस युति को सिंघास्त योग कहते हैं। जिन जातकों की जन्म कुंडली में सूर्य ग्रह अशुभ प्रभाव दे रहे हैं, उनको आदित्य ह्रदय स्त्रोत और विष्णु शस्त्र नाम का पाठ करना चाहिए। साथ ही सूर्य ग्रह के निमित्त दान करना चाहिए। वहीं फागुन महीने के चलते एक मार्च को शिवरात्रि से पहले खरीदारी के लिए आठ दिन शुभ मुहूर्त हैं। पंडितों का कहना है कि इन मुहूर्तों में की गई खरीदारी मंगलकारी रहेगी। इसमें भूमि, भवन, वाहन, ज्वेलरी आदि खरीदना समृद्धिकारक रहेगा। इस अवधि में सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग भी रहेंगे। इसके अलावा 20 को गणेश चतुर्थी, 26 को विजया एकादशी और 28 फरवरी को प्रदोष व्रत दिवस पर खरीदारी के अलावा अन्य नवीन कार्यों का शुभारंभ भी कर सकते हैं। पंडितों के अनुसार 20 फरवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग सूर्योदय से शाम 5:16 बजे तक रहेगा। इसके बाद यही योग 23 को दोपहर 1:59 से शाम 5:54 तक, 24 को सूर्योदय से दोपहर 12:30 तक, 27 को सुबह 7:31 से शाम 6:03 तक, 28 को सूर्योदय से रात 12:30 तक रहेगा।

मेष, वृषभ, मिथुन और कन्या राशियों पर रहेगा ज्यादा असर

* मेष : सूर्य देव का गोचर इस राशि के जातकों की कुंडली में लाभ भाव में होगा। इससे इन जातकों की आर्थिक स्थिति में अब से सुधार आना शुरू हो जाएगा। आय में बढ़ोतरी होगी। धन कमाने के नए रास्ते दिखाई देंगे। जो जातक नौकरी पेशा हैं उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में पदोन्नति और मान-सम्मान अधिक मिलेगा।
* वृषभ : सूर्य देव का गोचर राशि में दशम भाव में हुआ है। कुंडली का दशम भाव कर्म और करियर से संबंधित होता है। इससे नौकरी करने वालों के लिए नई नौकरी के अच्छे प्रस्ताव आ सकते हैं। प्रमोशन मिलने की ज्यादा संभावना है। व्यापार में अच्छा लाभ मिलने के भी आसार हैं। 
* मिथुन : सूर्य का गोचर नवम यानी भाग्य भाव में गोचर होने से इन जातकों के भाग्य में इजाफा देखने को मिलेगा। काम के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। धर्म के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। संपत्ति के सौदे को लेकर फायदा मिल सकता है। किसी बड़े पद पर काम करने का मौका मिल सकता है।
* कन्या : कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य का कुंभ राशि में गोचर किसी वरदान से कम नहीं है। आपके काम करने के कार्यक्षेत्र में फायदा मिल सकता है। धन लाभ होने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है। व्यापार में योजनाएं सफल रहेंगी। इसका फायदा आपको मुनाफे तौर पर मिल सकता है।

Back to top button