मार्च का महीने में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली

 मार्च का महीना शुरू होने वाला है इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में देशभर के बैंकों की छुट्‌टी की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार की छुटि्टयों के साथ महाशिवरात्रि और होली की छुट्‌टी भी शामिल है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की लिस्ट के अनुसार मार्च 2022 में बैंक 13 दिन बंद रहेंगे।

आपको बता दें मार्च 2022 में पहले ही दिन महाशिवरात्रि है और 17 और 18 मार्च को होली है इस मौके पर छुट्‌टी रहेगी। इसके साथ ही कई राज्य में उनके लोकल त्योहार पर भी बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप बिना जानकारी के बैंक जाने वाले है तो आपको बैंक बंद मिल सकता है। इसलिए जब भी बैंक की विजिट करें तो एक बार छुटि्टयों की लिस्ट जरूर चेक करें।

13​ दिन रहेगी बैंकों में छुट्‌टी – हमारे देश में हर राज्य में अलग-अलग संस्कृति है और वहां के त्योहार भी अलग- अलग होते हैं। इस बार मार्च के महीने में बहुत से लोकल त्योहार पड़ रहे हैं। इसलिए जब भी आप बैंक जाने का प्लान बनाए तो बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट जरूर देखकर जाए। क्योंकि अगर उस दिन बैंक की छुट्‌टी हुई तो आपको बाद में परेशान होना पड़ेगा।

रिजर्व बैंक के अनुसार अलग-अलग राज्यों में बैंक की छुट्‌टी

1 मार्च को महाशिवरात्रि की वजह से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तराखण्ड, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल सहित कई राज्यों में छ्ट्‌टी रहेगी। महाशिवरात्रि की छुट्‌टी अगरतला, आइजोल, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, पटना और शिलांग में नहीं रहेगी।
3 मार्च को लोसार की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
4 मार्च को चपचार कुट की वजह से आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।
6 मार्च का रविवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
12 और 13 मार्च को दूसरा शनिवार और रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।

17 मार्च को होलिका दहन की वजह से देहरादून, लखनऊ, कानपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
18 मार्च को होली खेली जाएगी। जिस वजह से देश के ज्यादातर शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
19 मार्च को होली/याओसांग की वजह से भुबनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंक बंद रहेंगे।
20 मार्च को रविवार है।
22 मार्च को बिहार दिवस के चलते बिहार में बैंक बंद रहेंगे।
26 और 27 मार्च को चौथा शनिवार और रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

Back to top button