जंग के बीच जर्मनी ने यूक्रेन को रॉकेट-लॉन्चर डिलीवरी को दी मंजूरी: सूत्र

नई दिल्ली
यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है। इस बीच जर्मनी ने यूक्रेन को रॉकेट-लॉन्चर डिलीवरी को मंजूरी दी है। समाचार एजेंसी एएफपी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है। इससे पहले खबर थी कि जर्मनी बाल्टिक देशों में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सैनिकों की तैयारी और सतह से हवा में मार कर सकने वाली एमआईएम-104 मिसाइलों की आपूर्ति करने के बारे में विचार कर रहा है।

जर्मन जर्नल स्पीगल ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। स्पीगल जर्मनी की सेना के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि सेना बाल्टिक देशों की रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए कुछ 150 सैनिकों, बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों बॉक्सर और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली एमआईएम-104 पैट्रियट को नाटो के पूर्वी हिस्से में भेजने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रक्षा मंत्री लैंब्रेच को भेजने पर विचार कर रही है।

सेना ने हालांकि  लैंब्रेच को नाटो मिशन के हस्सिे के रूप में कुछ नौसैनिक जहाजों, विशेष रूप से एक कार्वेट और एक फ्रिगेट को बाल्टिक और उत्तरी समुद्र में भेजने का प्रस्ताव दिया है। वहीं, इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को कहा कि फ्रांस यूक्रेन को सैन्य उपकरण और 33 करोड़ डॉलर की वत्तिीय सहायता मुहैया कराएगा। एक विशेष यूरोपीय शिखर सम्मेलन के बाद मैक्रों ने कहा, ''फ्रांस एक अतिरक्ति प्रयास के रूप में यूक्रेन के नागरिकों के लिए अतिरक्ति 33 करोड़ डॉलर और सैन्य समर्थन प्रदान करने के लिए तैयार है।''

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा, ''रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पहले बहुत कम समय के लिए मेरी बात हुई थी। बाद में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की द्वारा युद्ध को शीघ्र समाप्त करने के आह्वान और जेलेंस्की संग बात करने के उन्हें प्रस्ताव दिए जाने पर भी बात होनी थी, लेकिन पुतिन संग हमारा संपर्क नहीं हो पाया।''

रूस ने अपनी सेना को यूक्रेन पर चारों दिशाओं से हमला करने का आदेश दिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कीव के साथ बातचीत की उम्मीद के संबंध में शुक्रवार दोपहर यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान को अस्थायी रूप से रोकने का आदेश दिया था, लेकिन यूक्रेनी नेतृत्व की ओर से बात करने से इनकार करने के बाद शनिवार दोपहर ऑपरेशन फिर से शुरू कर दिया गया।

यूक्रेन की राजधानी कीव में रातभर धमाकों और सड़कों पर घमासान के बाद शनिवार को रूसी सैनिक यहां प्रवेश कर गये और संघर्ष अब तेज हो गया है। वहीं संघर्ष बढ़ने के बीच यूक्रेन के नागरिक अब भूमिगत आश्रयस्थलों को तलाश रहे हैं। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने वहां से निकल जाने के अमेरिकी प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया तथा जोर दिया कि वह राजधानी में ही रुकेंगे। उन्होंने कहा, 'यहां जंग जारी है।' यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी हमलों को रोकने में कुछ सफलता हासिल करने की सूचना दी।

Back to top button