यूक्रेन से नई दिल्ली लौटे बच्चों के लिए आवश्यक प्रबंध कर उन्हें चिंता मुक्त करें – मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली प्रवास के दौरान यूक्रेन में फंसे बच्चों के संबंध में केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर अद्यतन स्थिति की विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री चौहान ने आवासीय आयुक्त मध्यप्रदेश और अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि मध्यप्रदेश के जो बच्चे यूक्रेन से विभिन्न माध्यमों से नई दिल्ली पहुँच रहे हैं, उनकी आवास, भोजन सहित अन्य व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायें। बच्चों को चिंता मुक्त करते हुए उनके लिए जरूरी प्रबंध करें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ऐसे सभी बच्चों को आश्वस्त किया जाए कि उन्हें कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान को अधिकारियों ने बताया कि वे निरंतर अविभावकों से संपर्क में हैं। विभिन्न फ्लाइट से विद्यार्थी यूक्रेन से नई दिल्ली पहुँच रहे हैं। यूक्रेन से कल एक फ्लाइट मुंबई और दो फ्लाइट दिल्ली आयेगी। अब तक मध्यप्रदेश के 29 बच्चे भारत आ चुके हैं। आज सोमवार की शाम 6 बच्चे सुरक्षित वापस आये हैं।

उल्लेखनीय है कि गत 4 दिवस से नई दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश सरकार का आवासीय आयुक्त कार्यालय दिन-रात काम कर रहा है। इस महती कार्य के लिए प्रत्येक अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। नई दिल्ली स्थित कार्यालय निरंतर मुख्यमंत्री कार्यालय भोपाल से संपर्क में है।

मुख्यमंत्री ने बैठक में दिए महत्वपूर्ण निर्देश

  1.     बच्चों के अविभावकों से सदाशयता और संवेदनशीलता से बात करें।
  2.     भारतीय एम्बेसी में निरंतर संपर्क कर बच्चों की चिंता कर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।
  3.     स्वदेश वापसी होने पर उनके रुकने और गृह प्रदेश (मध्यप्रदेश) तक लौटने की व्यवस्थाएँ भी की जाएँ।

 

Back to top button