चीन को यूक्रेन पर रूस के हमले की थी जानकारी, ड्रैगन ने विंटर ओलंपिक तक रुकने को कहा: रिपोर्ट

वॉशिंगटन

चीन ने रूस से बीजिंग में विंटर ओलंपिक की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है, जिन्होंने इस जानकारी को लेकर पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट का हवाला दिया है। रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से यूक्रेन के खिलाफ अभियान शुरू करने की सीनियर चीनी अधिकारियों को जानकारी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि सूत्र ने मामले की गंभीरता को देखते हुए और अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रिपोर्ट में किए गए दावे बिना किसी आधार के हैं, जो महज अटकलें हैं। इसका मकसद चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है। अमेरिकी विदेश विभाग, सीआईए और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने इस प्रतिक्रिया अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है।
 

ओलंपिक समाप्त होते ही रूस ने यूक्रेन पर किया तीन-तरफा हमला
पश्चिमी देशों के नेता कई हफ्तों से इस संभावित हमले की चेतावनी देते रहे। शीतकालीन ओलंपिक समाप्त होने के कुछ ही दिनों बाद ही रूस ने 24 फरवरी को उत्तर, पूर्व और दक्षिण से यूक्रेन पर तीन-तरफा आक्रमण कर दिया। पुतिन और चीनी नेता शी जिनपिंग ने 4 फरवरी को ओलंपिक की शुरुआत में मुलाकात की थी। इस दौरान 'नो लिमिट्स' पार्टनरशिप की घोषणा की गई, जिसमें पश्चिम के खिलाफ और अधिक सहयोग करने का वचन दिया गया।

एक्सपर्ट ने कहा- दावे के साथ कहना मुश्किल
सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज थिंक टैंक की चीनी एक्सपर्ट बोनी लिन ने कहा कि यह साफ नहीं है कि शी को पुतिन के इरादों के बारे में कितनी जानकारी थी। उन्होंने कहा कि यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने में चीन भी धीमा रहा, जिससे यह मालूम होता है कि वह पूरी तरह से तैयार नहीं था। लिन ने कहा कि ऐसे में अभी कुछ भी दावे के साथ नहीं कहा जा सकता है।

Back to top button