ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रॉड मार्श का 74 साल की उम्र में हुआ निधन, शोक में क्रिकेट जगत

 नई दिल्ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर रॉड मार्श के शुक्रवार को 74 साल की उम्र में निधन के बाद क्रिकेट जगत शोक में है। मार्श को पिछले हफ्ते क्वींसलैंड में दिल का दौरा पड़ा और वह अपनी मृत्यु तक रॉयल एडिलेड अस्पताल में कोमा में थे। इस महान खिलाड़ी ने अपने देश के लिए 96 टेस्ट खेले, जिसमें तीन टेस्ट शतक बनाए। वहीं विकेट के पीछे 355 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। बाद में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में राष्ट्रीय क्रिकेट अकैडमियों का नेतृत्व किया और वह दुबई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व कोचिंग अकादमी के उद्घाटन प्रमुख थे। 2014 में, उन्हें ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और दो साल तक इस पद पर रहे।
 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने बयान में कहा "यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए और रॉड मार्श को प्यार करने और प्रशंसा करने वाले सभी लोगों के लिए एक बहुत ही दुखद दिन है। रॉड को हमेशा याद किया जाएगा जिस तरह से उन्होंने खेल खेला और कुछ महान ऑस्ट्रेलियाई टीमों के सदस्य के रूप में उन्होंने जो खुशी लाई। 'मार्श ने पकड़ा, बॉल्ड लिली 'का हमारे खेल में प्रतिष्ठित दर्जा है।"

 "रॉड ने ऑस्ट्रेलिया और अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों में क्रिकेट अकैडमियों में कोच और निदेशक के रूप में अपनी विभिन्न भूमिकाओं में भविष्य के कई सितारों की पहचाना, कोचिंग और सलाह देकर खेल में बहुत बड़ा योगदान दिया। हमारे विचार रॉड की पत्नी रोस, उनके बेटों पॉल के साथ हैं। डैन और जेमी और विस्तारित मार्श परिवार, उनके कई दोस्त और टीम के साथी जिनके साथ उन्होंने बहुत सारी खास यादें बनाईं।"

Back to top button