असम की 80 म्युनिसिपल बोर्ड का चुनाव आज, 2532 उम्मीदवार मैदान में

दिसपुर
असम में 80 म्यूनिसिपल बोर्ड पर आज मतदान हो रहा है। सभी 80 म्युनिसिपल बोर्ड में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहे हैं। पहली बार असम म्युनिसिपल बोर्ड का चुनाव ईवीएम से कराया जा रहा है।केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में बूथ नंबर 23 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान सोनोवाल ने कहा, बीजेपी ने असम में जितने काम किए हैं उससे जनता खुश है और उनका कहना है कि बीजेपी ही जनता को विकास के रास्ते पर ले जा सकती है।
 

मतों की गणना 9 मार्च को होगी। ईवीएम की मदद से चुनाव के नतीजे जल्द घोषित करने में मदद होगी। प्रदेश के चुनाव अधिकारी ने बताया कि कुल 2532 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमे से सर्वाधिक उम्मीदवार भाजपा ने उतारे हैं। भाजपा ने 825 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं जबकि कांग्रेस ने 706 उम्मीदवारों को टिकट दिया है, वहीं एजीपी ने 243 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। सीपीएम ने 14 उम्मीदवार उतारे हैं जबकि बाकी के निर्दलीय उम्मीदवार भी इस बार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

 

प्रदेश में कुल 16.73 लाख वोटर शहरी निकाय चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। जिसमे 832348 पुरुष हैं जबकि 841534 महिलाएं हैं। 17 ट्रांसजेंडर भी वोट डालने के लिए अर्ह हैं। मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है और शाम को 4 बजे तक चलेगा। 2054 पोलिंग स्टेशन पर प्रदेशभर में मतदान हो रहा है। प्रदेश के चुनाव कमिश्नर आलोक कुमार ने ने ककहा कि पोलिंग से संबंधित सामान, ईवीएम को शनिवार को वितरित किया जा चुका है। जहां पर चुनाव होने हैं वह शहरी इलाके हैं, यह सुरक्षित इलाके हैं और यहां पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। प्रदेश की पुलिस इस चुनाव में सुरक्षा मुहैया करा रही है।

हर पोलिंग स्टेशन पर कम से कम एक पुलिसकर्मी और एक होम गार्ड को तैनात किया जाएगा। वोटर्स की संख्या के आधार पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती अलग हो सकती है। हमे एक भी पोलिंग बूथ की ऐसी जानकारी नहीं मिली है जो संवदनशील है, जहां पर कानून व्यवस्था का मसला हो सकता है। कोरोना के मामले कम होने के चलते उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने में काफी छूट दी गई थी, कई दलों ने विशाल रैलियों की आयोजन किया, लोग स्थानीय नृत्य बीहू पर जमकर थिरके।

Back to top button