टारगेट अचीव करने परिवहन अमले को हर दिन 38 करोड़ टैक्स वसूलना होगा

ग्वालियर
परिवहन विभाग को मौजूदा वित्तीय वर्ष 2021-22 के राजस्व का टारगेट पूरा करने के लिए अभी करीब 1000 करोड़ रूपए राशि और चाहिए। इस राजस्व को जुटाने मैदानी अमले के पास अब केवल 26 दिन का समय और बचा है। अब प्रतिदिन लगभग 38  करोड़ रूपए वसूलना होंगे,तब जाकर टारगेट तक पहुंच पाएंगे।

हर हाल में टारगेट अचीव करने के लिए परिवहन विभाग के आला अफसरों ने कमर कस ली है। इसके तहत परिवहन आयुक्त मुकेश कुमार जैन ने प्रदेश भर के मैदानी अमले को टाइट कर दिया है। आरटीओ/ डीटीओ को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि समय कम बचा है,इसलिए अब टैक्स वसूली के लिए पूरी ताकत झौंक दें। आॅफिसों में आराम फरमाने के बजाय फील्ड में उतकरकर वाहनों की सघन चैकिंग की जाए। जिन वाहनों पर टैक्स वकाया है,उनसे वसूली के लिए अलग से टीम बनाई जाए।

बता दें कि  शासन ने इस साल 3600 करोड़ रूपए का टारगेट दिया है। अभी तक करीब 2600 करोड़ रूपए राजस्व प्राप्त हो चुका है। 31 मार्च तक सभी जिलों को 1000 करोड़ रूपए और वसूलना होंगे,तब टारगेट पूरा हो पाएगा। परिवन आयुक्त की सख्ती के बाद अपनी टीम के साथ आरटीओ खुद टैक्स वसूली में जुटे हैं,ताकि अपना-अपना टारगेट पूरा कर लें।  जिन कॉमर्शियल वाहनों पर टैक्स बकाया चल रहा है,उन्हें भी वसूली के लिए सूचीबद्ध कर लिया गया है।

22 जिले माइनस में चल रहे
टारगेट में सबसे पीछे चल रहे जिलों में आगर मामला, अशोकनगर, डिंडोरी, दतिया, अलीराजपुर, बैतूल, बड़वानी, छतरपुर, दमोह,गुना, शिवपुरी,कटनी, खरगौन,मंडला, मंदसौर,नरसिंहपुर, पन्ना,राजगढ़, रतलाम,शाजापुर,टीकमगढ़,उमरिया के नाम शामिल हैं। इन जिलों के राजस्व वसूली का ग्राफ माइनस में है।

इनका कहना है
मौजूदा वित्तीय वर्ष का टारगेट पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सभी जिलों के आरटीओ,डीटीओ को निर्देशित किया है कि वे वाहनों से टैक्स की वसूली बढ़ाएं।
मुकेश जैन, परिवहन आयुक्त,मप्र

Back to top button