रूसी अर्थव्यवस्था पर हमले जारी, वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में सभी लेनदेन किए बंद

 वॉशिंगटन

वीजा इंक. (Visa Inc.) और मास्टरकार्ड इंक. (Mastercard Inc.) ने रूस में सभी लेनदेन बंद कर दिए हैं। यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आक्रमण के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उसकी अर्थव्यवस्था को अलग-थलग करने के तहत यह कदम उठाया गया है। शनिवार को कुछ ही मिनटों के भीतर दोनों की ओर से इसे लेकर अलग-अलग बयान जारी किए गए। वीजा ने यूक्रेन पर रूस के अकारण आक्रमण और अस्वीकार्य घटनाओं का हवाला दिया, जबकि मास्टरकार्ड ने मौजूदा संघर्ष की अभूतपूर्व प्रकृति और अनिश्चित आर्थिक वातावरण का जिक्र किया।

दोनों ही कंपनियों को अपने नेट रेवेन्यू का करीब 4% रूस से जुड़े व्यवसाय से हासिल होता है। दरअसल, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की ओर से अमेरिकी सांसदों के साथ वीडियो कॉल के दौरान रूस में सभी व्यवसायों को रोकने की अपील की गई थी, जिसके कुछ घंटे बाद ही यह फैसला लिया गया। कैलिफोर्निया डेमोक्रेट के ब्रैड शर्मन हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के सदस्य हैं, उन्होंने कॉल के बाद ट्वीट किया कि वह यूक्रेनी नेता की बात से सहमत हैं।
 

वीजा और मास्टरकार्ड के फैसले का क्या होगा असर
वीजा और मास्टरकार्ड ने कहा कि रूस में जारी किए गए उनके कार्ड से होने वाला कोई भी लेनदेन अब देश के बाहर काम नहीं करेगा, जबकि रूस के बाहर जारी किया गया कोई भी कार्ड रूसी मर्चेंट्स या एटीएम पर काम नहीं करेगा। वीजा ने कहा कि रूस में ऐसे कंज्यूमर्स जिनके पास उस देश में जारी कार्ड है, वे अभी भी वहां वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन कंपनी लेनदेन की प्रक्रिया नहीं करेगी। यह रूस की राष्ट्रीय भुगतान कार्ड प्रणाली, या एनएसपीके के तहत होगा।

रूस के बैंकों से जारी वीजा और मास्टरकार्ड प्रोडक्ट्स काम करेंगे
रूसी केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि रूस के बैंकों की ओर से जारी वीजा और मास्टरकार्ड प्रोडक्ट्स समाप्त होने तक काम करना जारी रखेंगे। वहीं, यूक्रेन के अधिकारी दविद अरखामिया ने बताया है कि रूस और यूक्रेन के बीच अगले दौर की बातचीत सोमवार को होगी। अरखामिया यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सर्वेंट ऑफ द पीपुल पार्टी के संसदीय दल के प्रमुख और रूस के साथ बातचीत के लिए देश के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं।

Back to top button