दुनियाभर को चार्ज करने वाली यह भारतीय अब एवरेडी कंपनी बिकने को तैयार

नई दिल्ली
दशकों पुरानी बैटरी बनाने वाली कंपनी एवरेडी इंडस्ट्रीज (Eveready) में मैनेजमेंट लेवल पर भारी उथल-पुथल देखने को मिल रहा है। बैटरी बनाने में देश की पुरानी कंपनियों में शामिल एवरेडी के चेयरमैन आदित्य खेतान और सीएमडी अमृतांशु खेतान ने इस्तीफा दे दिया है। अब बताया जा रहा है डाबर इंडिया (dabur india) इस कंपनी को टेकओवर कर सकती है।  दरअसल, 28 फरवरी को डाबर इंडिया के प्रमोटर बर्मन फैमिली (Burmans family) ने स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया था कि उसने कंपनी में 26% हिस्सेदारी खरीदेगी। यह डील 604 करोड़ रुपये की हो सकती है।  बता दें कि कंपनी हाल ही में ओपन ऑफर लेकर आई थी।

ओपन ऑफर का क्या मतलब है?
मार्केट रेगुलेटर सेबी के नियमों के मुताबिक, कंपनियों में 25% से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदने पर ओपन ऑफर लाना होता है। कंपनी 5.26% के लिए यह ऑफर लाएगी। इसके बाद उसकी हिस्सेदारी एवरेडी में 25.11% हो जाएगी। Fortuneindia की एक खबर के मुताबिक,  अमृतांशु खेतान ने अपने रेजिगनेशन लेटर में कहा, "कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारकों के रूप में बर्मन परिवार अब आपकी कंपनी का प्रबंधन नियंत्रण करेगी और कंपनी को नया नेतृत्व और दिशा देने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है, मेरे लिए बोर्ड से इस्तीफा देना उचित होगा।"

सुवामोय साहा होंगे नए एमडी
कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में कहा कि सुवामोय साहा फिलहाल नए MD के रूप में चार्ज लेंगे। मार्केट रेगुलेटर सेबी के नियमों के मुताबिक, कंपनियों में 25% से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदने पर ओपन ऑफर लाना होता है। कंपनी 5.26% के लिए यह ऑफर लाएगी। इसके बाद उसकी हिस्सेदारी एवरेडी में 25.11% हो जाएगी।

एवरेडी पर है भारी-भरकम कर्ज
वित्तवर्ष 2021 तक एवरेडी पर 418 करोड़ रुपये का कर्ज था।  बैंकों ने कर्ज वसूलने के लिए गिरवी पड़े खेतान की कंपनी के शेयर बेच दिए थे। जिसमें बर्मन ग्रुप ओपन ऑफर में 5.26% हिस्सा के लिए 122.30 करोड़ रुपए का निवेश किया था। हालांकि, अब बर्मन ग्रुप की डाबर ने कंपनी को अपने अधिकार में करने की तैयारी शुरू कर दी है।
 
जानें कंपनी का इतिहास
बता दें कि एवरेडी ग्रुप कोलकाता की पुरानी कंपनी है जो बैटरी आदि बनाती है। यह कंपनी पिछले 30 सालों से बीएम खेतान ग्रुप के नियंत्रण में थी। 1993 में खेतान ने इसे यूनियन कार्बाइड इंडिया से लिया था और बाद में इसका नाम एवरेडी रखा। 

Back to top button