30 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर असर

साल 2022 में दो सूर्य ग्रहण लग रहे हैं. साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लग रहा है. यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. वहीं, दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा. यह भी सूर्यग्रहण आंशिक ही होगा. 30 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. ये ग्रहण मेष राशि में लगेगा. ये भारत में नहीं दिखाई देगा और ना ही इसका सूतक काल माना जाएगा. ये ग्रहण दक्षिण अमेरिका का दक्षिण-पश्चिमी भाग, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा.

ग्रहों का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. सूर्य सभी ग्रहों का राजा है और पिता और आत्मा का कारक माना जाता है. सूर्य ग्रहण की स्थिति को शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण लगने पर सूर्य पीड़ित हो जाते हैं और शुभ फलों में कमी आ जाती है.  ग्रहण का अलग-अलग राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. ज्योतिषाचार्य श्रीपति त्रिपाठी का कहना है कि ये ग्रहण 4 राशियों के लिए विशेष फलदायी रहने वाला है.

वृषभ- वृषभ राशि वालों के लिए ये ग्रहण बहुत शुभ रहने वाला है. इस ग्रहण से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने की संभावना है. आपके कई अधूरे काम बनेंगे. इस दौरान किए सारे कार्य फलेंगे. इस दौरान की गई सभी यात्रा लाभदायक होगी. व्यापार से जुड़े जातकों के लिए भी ग्रहण शुभ रहने वाला है.  प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए अच्छा है और ऐसा करना इस दौरान आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

कर्क- कर्क राशि के लिए भी ये ग्रहण शुभ रहने वाला है. कार्य में सफलता प्राप्त होगी. मित्रों से लाभ प्राप्त हो सकता है और साथ ही कार्यस्थल और समाज में आपका यश बढ़ेगा. ये ग्रहणकाल आपके भाग्य को भी मजबूत कर सकता है. अपनी योग्यताओं को साबित करने के लिए आगे बढ़ कर किसी भी नई चुनौती का समाधान करने की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं. इस दौरान कुछ उच्च अधिकारियों का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है.

तुला- तुला राशि वालों के लिए भी ये ग्रहण बहुत शुभ रहने वाला है. कार्यस्थल में लाभ होने की संभावना है. नौकरी में कई अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. साझेदारी के काम में भी मुनाफा मिलने की उम्मीद है. इस अवधि में आप अपने काम को लेकर कार्यस्थल पर एक अलग पहचान बनाने में सफल रह सकते हैं. इस दौरान आप अपने लक्ष्यों पर कड़ी मेहनत करते भी नजर आएंगे.

धनु- आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा. सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों में भी ये ग्रहण शुभ और फलदायक होगा. विदेश में नौकरी प्राप्त करने के नौकर प्राप्त होंगे और उन्नति के लाभ भी होंगे. ग्रहणकाल के दौरान जितना हो सके, मंत्रों का जाप करें. व्यवसाय के विस्तार के लिए कुछ नीतियां बनाने और उन्हें सही ढंग से लागू करने में सफलता प्राप्त करेंगे.

Back to top button