कब दोबारा सीएम पद की शपथ लेंगे योगी और उत्तराखंड में कौन बनेगा मुख्यमंत्री

नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश समेत 4 राज्यों में एक बार फिर से बहुमत हासिल करने के बाद भाजपा अब नई सरकारों की शपथ तैयारियों में जुट गई है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ में कैबिनेट की मीटिंग की और उसके बाद गवर्नर आनंदीबेन पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके साथ ही भाजपा के विधायकों की सूची भी सौंप दी गई है। हालांकि उनके शपथ ग्रहण की डेट अभी तय नहीं हुई है। वह जल्दी ही दिल्ली आकर पीएम नरेंद्र मोदी और होम मिनिस्टर अमित शाह से मुलाकात करेंगे और उसके बाद ही शपथ ग्रहण की तारीख तय की जाएगी।

फिलहाल अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी दोनों ही गुजरात में हैं और उनकी वापसी के बाद ही सीएम योगी मुलाकात के लिए पहुंचेंगे। इसके अलावा उत्तराखंड के लिए भाजपा ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और धर्मेंद प्रधान को पर्यवेक्षक नियुक्त तय कर दिया है। दोनों नेता रविवार को देहरादून पहुंचेंगे और इस दौरान विधायक दल की मीटिंग के बाद लीडरशिप को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। दरअसल सीएम पुष्कर सिंह धामी खुद अपना चुनाव हार चुके हैं, इसलिए एक साल के भीतर ही राज्य में मुख्यमंत्री के तौर पर नया चेहरा देखने को मिलेगा।

गोवा में TMC संग लड़ी पार्टी ने भाजपा को दिया समर्थन
उत्तराखंड के भाजपा प्रभारी दुष्यंत गौतम ने कहा कि विधायकों की मीटिंग के बाद इस संबंध में कोई फैसला लिया जाएगा। अब गोवा की बात करें तो भाजपा को 40 में से 20 सीटें मिली हैं और वह बहुमत के आंकड़े से एक नंबर कम रह गई है। लेकिन महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के दो विधायकों और निर्दलियों ने भाजपा को समर्थन का ऐलान कर दिया है। दिलचस्प बात यह है कि एमजीपी का गठबंधन टीएमसी के साथ था। लेकिन अब वह भाजपा के साथ जाकर सरकार बनाने की तैयारी में है। इस बीच पार्टी के सूत्रों का कहना है कि भाजपा राज्य में सीएम प्रमोद सावंत को हटाकर नया चेहरा ला सकती है।

गोवा में प्रमोद सांवत को हटाने की तैयारी में है भाजपा
इस रेस में विश्वजीत राणे को आगे बताया जा रहा है। राणे और उनकी पत्नी दोनों ही विधानसभा में पहुंचे हैं। वह पिछली सरकार में भी कैबिनेट मिनिस्टर थे। हालांकि 2017 में वह कांग्रेस के टिकट पर जीते थे, लेकिन बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए। उनके पिता प्रताप सिंह राणे भी गोवा के सीएम रह चुके हैं। अब मणिपुर की बात करें तो वहां भी जल्दी ही विधायकों की मीटिंग होगी, जहां भाजपा को 32 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

Back to top button