बच्चों के लिए शुरू हुआ टीकाकरण अभियान, पीएम मोदी ने कहा- आज का दिन भारत के लिए महत्वपूर्ण है

नई दिल्ली
बुधवार यानी कि आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 12 से 14 साल के बच्चों को कोविड टीकाकरण के अभियान की शुरुआत हुई। इस दौरान बच्चों को केवल कार्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसको इसी वर्ष 21 फरवरी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी। जैसा कि बुधवार को 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड -19 टीकाकरण शुरू हुआ तो इस मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रयासों की सराहना की और कहा कि देश का "टीकाकरण अभियान लोगों द्वारा संचालित है"।

पीएम मोदी ने कहा कि अपने नागरिकों का टीकाकरण करने के भारत के प्रयासों में आज का दिन एक महत्वपूर्ण दिन है। अब 12-14 आयु वर्ग के युवा टीके के लिए पात्र हैं और 60 से ऊपर के सभी लोग एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। मैं इन आयु वर्ग के लोगों से टीकाकरण करने का आग्रह करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत के पास कई 'मेड इन इंडिया' टीके हैं। हमने मूल्यांकन की उचित प्रक्रिया के बाद अन्य टीकों को भी मंजूरी दी है। हम इस घातक महामारी से लड़ने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। साथ ही हमें COVID से संबंधित सभी सावधानियों का पालन करते रहना होगा। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि पूरे ग्रह की देखभाल करने के भारत के लोकाचार के अनुरूप, हमने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत कई देशों को टीके भेजे। मुझे खुशी है कि भारत के टीकाकरण प्रयासों ने COVID-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को और मजबूत बना दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत के टीकाकरण अभियान के प्रति समर्थन के लिए हमारी राज्य सरकारों की सराहना करना चाहता हूं। कई राज्यों, विशेष रूप से पहाड़ी राज्यों और जहां पर्यटन महत्वपूर्ण है, उन्होंने कुल टीकाकरण कवरेज हासिल कर लिया है और कई बड़े राज्यों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में, भारत का टीकाकरण अभियान लोगों द्वारा संचालित रहा है। अन्य राष्ट्रों के विपरीत, जहां हम बहुत अधिक वैक्सीन को लेकर हिचकिचाहट देख रहे हैं, यहां के लोगों ने न केवल अपनी खुराक ली है, बल्कि दूसरों से भी जल्द से जल्द टीका लगवाने का आग्रह किया है। यह देखकर खुशी होती है। पीएम मोदी ने कहा कि आज, भारत ने 180 करोड़ से अधिक खुराकें दी हैं, जिसमें 15-17 आयु वर्ग में 9 करोड़ से अधिक खुराक और 2 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक शामिल हैं। यह हमारे नागरिकों के लिए COVID-19 के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच बनाता है।

Back to top button