बस घर बैठे करें ये काम और बने बिजनेस वूमेन

कोरोना काल के बाद से ही वर्क फ्रॉम होम  का कल्चर बहुत बढ़ गया है। सिर्फ ऑफिस इसी नहीं बल्कि कई सारे बिजनेस भी ऐसे हैं जो घर से किए जा सकते हैं। ऐसे में वे महिलाएं जो घर में रहकर अपने घर के खर्च के लिए कुछ पैसा कमाना चाहती हैं, उनके लिए यह सुनहरा मौका है जब वह अपने स्टार्टअप को स्टार्ट करके बड़ा मुनाफा कमा सकती हैं। लेकिन औरतों का सवाल होता है कि घर बैठे हम करें  क्या और कितना इंवेस्टमेंट होगा? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 7 स्टार्टअप आईडियाज जो महिलाएं घर  से शुरू कर सकती है और लाखों के आमदनी कमा सकती हैं…

फैशन डिजाइनिंग
कपड़े और गहनों को बेचना भारत में हमेशा से महिलाओं का पसंदीदा काम रहा है। क्या आप अपने कपड़े डिजाइन करना पसंद करते हैं? यदि हां, तो अपना फैशन बिजनेस शुरू करें और अपने ग्राहकों को फैशन डीवा बनने में मदद करें। फैशन डिजाइनिंग महिलाओं के लिए सबसे अधिक पैसा कमाने वाले छोटे व्यवसाय विचारों में से एक है, जिसमें बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है। अपने घर के एक छोटे से साफ-सुथरे कोने को एक वर्किंग स्टूडियो के रूप में स्थापित करें और अपने दोस्तों और पड़ोसियों को लिए कपड़े डिजाइन करके आप उनसे अच्छे चार्ज वसूल सकते हैं।
 
डे केयर सर्विसेज
डेकेयर और बेबी सिटिंग खोलना महिलाओं के लिए छोटे व्यवसायिक विचारों में सबसे अच्छा ऑप्शन है। कामकाजी माएं हमेशा अपने बच्चों के लिए डेकेयर सुविधाओं की तलाश में रहती हैं जो घर जैसा एहसास देती हैं। घर में छोटी सी जगह होने से महिलाएं इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकती हैं। उस जगह को खिलौनों से सजाएं और इसे आसानी से बच्चों के लिए प्लेइंग एरिया बना दें। इसे जरिए आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

बेकरी व्यवसाय
केक और बेकरी उत्पादों की मांग हमेशा ही रहती है। यदि आपको बिस्किट, केक बनाने का शौक है, तो बेकरी व्यवसाय आसानी से घर से शुरू किया जा सकता है। अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको थोड़ी विशेषज्ञता और उपकरणों में एक छोटा सा निवेश चाहिए। सबसे पहले केक, कपकेक और ब्रेड बनाकर शुरुआत करें। इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद का प्रचार करें और दोस्तों और परिवारों से सिफारिशें मांगें।

बच्चों के लिए एक्टिविटी क्लास
इसमें हम बच्चों के लिए नियमित ट्यूशन क्लासेस की बात नहीं कर रहे हैं। नई पीढ़ी के माता-पिता दोनों काम करते हैं और उन्हें अपने बच्चों के साथ किसी प्रकार की गतिविधियों को करने का समय नहीं मिलता है। वे हमेशा अपने बच्चों के लिए पढ़ाई से हटकर एक्टिविटी क्लासेस की तलाश में रहते हैं, जैसे- DIY शिल्प, क्रिएटिव राइटिंग, डांस, सिंगिग आदि। ऐसी क्लासेस आसानी से घरों से शुरू की जा सकती हैं और यहां तक ​​कि काम के घंटे भी आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

इवेंट प्लानर
बर्थडे पार्टी हो, गोद भराई हो, फेयरवेल पार्टी हो, शादी हो या कॉरपोरेट इवेंट, लोग आजकल हर काम इवेंट प्लानर से करवाते हैं। यदि आप अपने घरेलू कार्यक्रम आयोजित करना पसंद करते हैं, तो इसे आप पेशे के रूप में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए अपने परिचितों को अपने नए प्रयास के बारे में बताएं और केवल छोटे-छोटे इवेंट प्लान करके आप इसे बड़ा बिजेनस बना सकते हैं।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उत्पादों की बिक्री
Amazon और Flipkart जैसे प्लेटफॉर्म पर उत्पादों को ऑनलाइन बेचना महिलाओं के लिए एक और आकर्षक व्यवसाय है। ईटीसी जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइटें महिलाओं को अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करके कमाई करने में सक्षम बनाती हैं। आप साबुन, मोमबत्तियों और घर की बनी कलाकृतियों जैसे दस्तकारी उत्पादों के विक्रेता आसानी से ले सकते हैं। बस अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करें और अपने चीजों के लिए जार्ज करें।
 
करियर काउंसलर
भविष्य के लिए कौन सी स्ट्रीम चुननी है, यह तय करने में छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक करियर काउंसलर के रूप में, आप हाई स्कूल, कॉलेज के छात्रों या यहां तक ​​कि कामकाजी पेशेवरों को उनके करियर और जीवन से संबंधित मुद्दों को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। कोई भी शिक्षित महिला उचित प्रशिक्षण के माध्यम से करियर काउंसलर बन सकती है। करियर काउंसलिंग घर पर महिलाओं के लिए ऑनलाइन बिजनेस का एक बेहतरीन आइडिया है। कम निवेश आवश्यकताओं वाली महिलाओं के लिए भी यह एक अच्छा व्यवसाय है। ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, सोशल मीडिया, दोस्तों और रिश्तेदारों के माध्यम से अपने परामर्श कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दें।

Back to top button