चीन में बढ़ते कोरोना संक्रमण से भारत हुआ सावधान, केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली
होली के जश्न के बीच एक बार फिर से कोरोना ने चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी शुक्रवार के आंकड़े के अनुसार बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,528 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 149 लोगों की मौत हो गई जो कि कल की तुलना में 89 अधिक है। हालांकि राहत की बात यह है कि देश में अब केवल 29 हजार, 181 सक्रिय मामले ही बचे हैं। सक्रिय मामलों में भारी कमी का मतलब है कि कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं। वहीं  अब तक स्वस्थ होने वाले कुल मरीजों की संख्या 4.24 करोड़ ( 4,24,58,543) हो गई है। वहीं पूरे देश में महामारी की शुरुआत से अब तक कुल पांच लाख 16 हजार 281 लोगों की मौत हुई है। रोजाना संक्रमण दर की बात करें तो यह केवल 0.40 फीसदी रह गई है जो कि राहत भरी खबर है।

चीन में बढ़ते संक्रमण ने किया भारत को सावधान
चीन और दक्षिण पूर्व एशिया के साथ-साथ यूरोप के कुछ देशों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार भी सावधान हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के नाम चिट्ठी लिखकर उन्हें अलर्ट किया है। चिट्ठी में भूषण ने कहा है कि किसी प्रदेश का शासन-प्रशासन यह सोचकर लापरवाह न हो जाए कि अब कोराना समाप्त हो गया है। भूषण ने अपनी चिट्ठी में सबको साधान रहते हुए पांच उपायों पर अमल करने के लिए कहा है। इनमें जांच में तेजी लाना, ट्रेसिंग, इलाज करना, संपूर्ण टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्यवहार करना शामिल है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 148 नए केस
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 148 नए केस सामने आए वहीं 157 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। वहीं कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 610 पहुंच गई है।

मुंबई में कोरोना के 73 नए मामले
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें को महानगर में पिछले 24 घंटों के भीतर 73 नए कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं। राहत की बात यह है कि कोई मौत नहीं हुई।

यूपी में कोरोना से जुड़ीं पाबंदियां खत्म
कोरोना के मामले कम होने के बाद यूपी में भी कोरोना से जुड़ीं सभी पाबंदियां खत्म कर दी गई हैं। उत्तर प्रदेश में स्वीमिंग पूल, विवाह और आंगनवाड़ी केंद्रों पर लगी आंशिक पाबंदियां समाप्त करने का निर्णय लिया गया है।

Back to top button