2023 में महिला आईपीएल का पहला सीजन,6 टीमें होंगी शामिल

मुंबई
 लंबे इंतजार और कयासबाजी के बाद अब महिला आईपीएल को लेकर तस्वीर साफ होने लगी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया कि 2023 में महिला आईपीएल का पहला सीजन खेला जा सकता है। पहले साल 5 से 6 टीमें लीग का हिस्सा हो सकती हैं। पुरूष आईपीएल  की सभी मौजूदा फ्रेंचाइजी को महिला आईपीएल में टीम खरीदने का पहला मौका दिया जाएगा। सूत्रों कों मुताबिक पुरूष टीमों की 4 फ्रेंचाइजी ने महिला आईपीएल की टीम बनाने में रूचि दिखाई है।

इस साल महिला टी-20 चैलेंज

बहरहाल इस साल महिला टी-20 चैलेंज का आयोजन होगा। तीन महिला टीमों की भागीदारी वाला यह टूर्नामेंट पुरूष आईपीएल के बीच में होता है। पिछले साल (2021) में इसका आयोजन नहीं हो सका है।

एजीएम में लीग को मिल सकती है स्वीकृति

गांगुली ने आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग के बाद कहा कि महिला आईपीएल को सबसे पहले बीसीसीआई की सालाना आम बैठक (एजीएम) में स्वीकृति दिलानी होगा। इसके बाद आगे की कार्रवाही होगी।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में पहले से महिला लीग

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में पहले से प्रोफेशनल महिला क्रिकेट लीग का आयोजन हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग और इंग्लैंड में द हंड्रेड का आयोजन हो रहा है। पाकिस्तान और बांग्लादेश भी महिला लीग शुरू करने की योजना पर काम रहे हैं।

महिला टी-20 चैलेंज में पिछले साल की विजेता ट्रेलब्लेजर्स

अब तक महिला आईपीएल नाम से नहीं होता था। बल्कि महिला टी-20 चैलेंजस नाम से होता है। साल 2018 से शुरूआत हुई। शुरू में 2 टीमें भाग लिया और केवल 1 मैच खेला था। जबकि 2019 से 3 टीमें भाग लेने लगीं। 2020 में ट्रेलब्लेजर्स ने खिताब जीता। इससे पहले साल 2018 में सिर्फ एक मुकाबला खेला गया था, जिसे सुपरनोवाज ने जीता था। वहीं, साल 2019 में फाइनल समेत चार मुकाबले खेले गए थे। सुपरनोवाज ने वेलोसिटी को हराकर खिताब जीता था, लेकिन 2020 में सुपरनोवाज को फाइनल में हार मिली है और ट्रेलब्लेजर्स की टीम विजेता बनी।

Back to top button