नव संवत्सर को मनेगा उज्जैन गौरव दिवस

भोपाल

विक्रम संवत 2079 के प्रारंभ नव संवत्सर को इस वर्ष बाबा महाकाल की नगरी में उज्जैन का गौरव दिवस मनाया जाएगा। इस दिन 2 अप्रैल को चैत्र नववर्ष प्रतिपदा पर 9 दिवसीय विक्रमोत्सव का समापन भी होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। शिप्रा नदी तट पर प्रसिद्ध संगीतकार कैलाश खेर अपने बैंड 'कैलासा' के साथ सुमधुर सांगीतिक प्रस्तुति देंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नगरों के स्थापना दिवस को मनाए जाने के संकल्प के अनुपालन में वर्ष प्रतिपदा पर विद्वानों के मत के अनुसार उज्जैन का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री और विक्रमोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. मोहन यादव ने बताया कि नव संवत्सर की पूर्व संध्या पर 1 अप्रैल को गीतकार, राष्ट्रवादी कवि मनोज मुंतशिर 'मुंतशिरनामा' प्रस्तुत करेंगे। शहीद पार्क में 31 मार्च को राष्ट्रीय कवि सम्मेलन होगा, जिसमें वेदव्रत वाजपेयी (लखनऊ), कविता तिवारी (लखनऊ), अनिल अग्रवाल (नई दिल्ली), रश्मि शाक्य (ग़ाज़ीपुर), दीपक पारिख (भीलवाड़ा), गौरव चौहान (इटावा), अशोक भाटी (उज्जैन) कविता-पाठ करेंगे। दिनेश 'दिग्गज' कवि सम्मलेन के सूत्रधार होंगे।

मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि 30 मार्च को उज्जैन में महानाट्य 'जाणता राजा' की तर्ज पर रचित महानाट्य 'विक्रमादित्य' का समापन होगा। इस महानाट्य में घोड़े, हाथी, पालकी, बग्गी के माध्यम से स्पेशल इफ़ेक्ट के साथ जीवंत नाट्य प्रदर्शन किया जा रहा है। गुडी़ पड़वा के अवसर पर प्रातः 5:30 बजे तक दत्त अखाडा़ क्षिप्रा नदी तट पर सूर्य उपासना कार्यक्रम भी किया जाएगा। साथ ही 'भारत विक्रम' यूट्यूब चैनल भी प्रारंभ होगा।

उज्जैन पुन: बनेगा टेक्सटाईल हब

मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि किसी समय उज्जैन टेक्सटाईल्स हब के रूप में जाना जाता था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेतृत्व में उज्जैन में पुन: उद्योगों की स्थापना हो रही है। मुख्यमंत्री चौहान 2 अप्रैल को प्रतिभा सिंटेक्स फैक्ट्री का भूमि-पूजन करेंगे। फैक्ट्री की स्थापना से लगभग पाँच हजार लोगों को सीधे रोजगार उपलब्ध होगा। उज्जैन में लगभग 300 एकड़ में मेडिकल डिवाईस पार्क की स्थापना भी की जा रही है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने यह जानकारी आज मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान दी।

Back to top button