बड़ी साजिश को अंजाम देने की कोशिश में थे ‘अल सूफा’ के आतंकी, एक धमाका और खाक में मिल जाता जयपुर

जयपुर।

राजस्थान पुलिस ने चित्तौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा कस्बे में 12 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री जब्त करके तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने साथ ही पांच अन्य लोगों को हिरासत में लिया है जिनमें से दो मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। इस मामले में जब्त वाहन भी मध्य प्रदेश नंबर का है। सूत्रों के मुताबिक, ये आतंकी जयपुर में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एटीएस एंड एसओजी) अशोक राठौड़ ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के मध्य प्रदेश के रतलाम के चरमपंथी अल सूफा संगठन से संबंध हैं। उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें आठ अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। उन्होंने कहा कि आरोपियों से उनके लक्ष्य और उनसे जुड़े अन्य लोगों के बारे में जानने के लिए पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि आरोपी के पास से बरामद विस्फोटक पदार्थ को उसके प्रकार की पुष्टि के लिए फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है।

रतलाम के रहने वाले हैं तीनों आरोपी
चित्तौड़गढ़ की पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन ने बताया कि गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपी मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले हैं और उनका हत्या का प्रयास व मारपीट का आपराधिक रिकॉर्ड है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने प्रारंभिक जांच के दौरान खुलासा किया कि उन्हें यह खेप जयपुर के पास एक स्थान पर पहुंचानी थी। बता दें कि चित्तौड़गढ़ के निंबाहेड़ा सदर पुलिस थाना क्षेत्र में बुधवार रात नाकाबंदी के दौरान एक संदिग्ध वाहन को रोका गया था। वाहन की तलाशी में कुल 12 किलोग्राम विस्फोटक, बैटरी के साथ तीन ऑपरेटिंग घड़ी व तार के साथ तीन कनेक्टर आदि बरामद हुए।
 

एटीएस कर रही जांच
पुलिस ने एक बयान में कहा है कि विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की सम्बद्ध धाराओं में मामला दर्ज किया है। इसमें कहा गया है कि मामले की जांच आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) द्वारा की जा रही है। बयान के अनुसार गिरफ्तार लोगों से शुरुआती पूछताछ के आधार पर तीन संदिग्ध व्यक्तियों को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ व टोंक जिले से हिरासत में लिया गया। बयान के अनुसार हिरासत में लिए गए दो अन्य जने मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले हैं जिनसे वहां की एटीएस पूछताछ कर रही है। बयान के अनुसार कुल तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि पांच अन्य को हिरासत में लिया गया है। पुलिस राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) व आसूचना ब्यूरो (आईबी) के साथ मिलकर काम कर रही है।

Back to top button