U-19 WC: भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा मुकाबला

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट के लिए शुक्रवार का दिन खास रहा. टीम इंडिया के धुरंधरों ने एक दिन में दो बार न्यूजीलैंड की टीम को मात दी. पहले जहां सीनियर टीम ने ऑकलैंड में खेले गए टी-20 सीरीज के पहले मैच में 6 विकेट से कीवियों को हराया तो वहीं अंडर-19 टीम ने वर्ल्ड कप के मुकाबले में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्धति से 44 रनों से हराया.

अंडर-19 ने शुक्रवार को बारिश से प्रभावित मैच में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्धति से 44 रनों से हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में ग्रुप ए में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. सलामी बल्लेबाजों के अर्धशतकों के बाद स्पिनर रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने लगातार तीसरी जीत हासिल की.

भारतीय टीम इस तरह ग्रुप ए में अपने सभी तीन मैच जीतकर शीर्ष पर रही. अब 28 जनवरी को सुपर लीग क्वार्टर फाइनल-1 में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. न्यूजीलैंड की टीम हार के बावजूद क्वार्टर फाइनल में जगह सुनिश्चित करने में सफल रही.
 
भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर जब 21 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 103 रन बनाए थे, तभी बारिश आ गई. इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो मैच 23-23 ओवरों का कर दिया गया. भारत ने यशस्वी जायसवाल (नाबाद 57) और दिव्यांश (नाबाद 52) की शानदार पारियों से बिना किसी नुकसान के 115 रन बनाए.

न्यूजीलैंड की टीम को इस तरह से डकवर्थ लुईस पद्धति से जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य मिला. उसने धमाकेदार शुरुआत की और एक समय उसका स्कोर दो विकेट पर 99 रन था, लेकिन तेजी से रन बनाने के प्रयास में बाद में उसके विकेट उखड़ते गए और आखिर में पूरी कीवी टीम 21 ओवरों में 147 रनों पर आउट हो गई.

न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. इनमें सलामी बल्लेबाज रियास मारियू ने सर्वाधिक 42 रन बनाए, जबकि फर्गुस लेलमैन ने 31 रनों का योगदान दिया. भारत की तरफ से लेग स्पिनर बिश्नोई ने 30 रन देकर चार और बाएं हाथ के स्पिनर अंकोलेकर ने 28 रन देकर तीन विकेट लिये.

ऑकलैंड में भी जीत दर्ज
टीम इंडिया ने ऑकलैंड टी-20 में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में टीम इंडिया ने 19 ओवर में 4 विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया.

भारत के लिए लोकेश राहुल ने 27 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की सहायता से 56 रन बनाए. कप्तान कोहली 32 गेंदों पर 45 रन बनाने में सफल रहे. लेकिन मैच के हीरो रहे श्रेयस अय्यर जिन्होंने 29 गेंदों पर 5 चौके और 3 छक्के लगा नाबाद 58 रन बनाते हुए भारत को जीत दिलाई. उनके साथ मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

Leave a Comment