गृहमंत्री ने दी जन्माष्टमी पर कैदियों को राहत, सजा में एक माह की छूट

ग्वालियर

प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे बंदियों को जन्माष्टमी के अवसर पर एक माह की सजा में छूट देने का ऐलान गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया गया है। उन्होंने ग्वालियर केंद्रीय जेल में आयोजित जन्माष्टमी के कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान यह ऐलान किया है।

उन्होंने स्पष्ट किया है कि सजा की माफी में उत्तम आचरण होना और गंभीर अपराधों में संलिप्त नहीं होने पर भी छूट की पात्रता बंदियों को नियमानुसार ही दी जाएगी।  वहीं उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मध्य प्रदेश दौरे को लेकर कहा कि जनता उनके स्वागत के लिए आतुर है। प्रदेश में पलक पावड़े बिछा कर स्वागत किया जाएग। उन्होंने कश्मीर को फिर से आजाद करवाया है। लेह को भी आजादी दिलाई है। ऐसे नेता का स्वागत सभी करना चाहते हैं। उन्होंने जांच एजेंसियों को लेकर कहा कि वे संवैधानिक व्यवस्था में अपना काम रही है। यदि किसी को लगता है कि उनके खिलाफ गलत कार्यवाही हुई है तो वे मीडिया के माध्यम से अपना पक्ष रख सकते हैं।

ग्वालियर केंद्रीय जेल को दी एम्बुलेंस
नरोत्तम मिश्रा ने जन्माष्टमी के अवसर पर ग्वालियर की केंद्रीय जेल को एक एम्बुलेंस देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि बंदियों के बीमार होने पर उन्हें अस्पताल शिफ्ट करना होता है, कई गंभीर मरीज होते हैं जिन्हें एम्बुलेंस की जरूरत पड़ती है।  वहीं उन्होंने यहां पर दो मंजिला भवन बनाने की भी अनुमति दिये जाने का वादा किया है।

बीस हजार के लगभग बंदियों को मिल सकता है लाभ
बताया जाता है कि प्रदेश की सभी जेलों में करीब बीस हजार बंदी सजा काट रहे हैं। इनमें से कुछ जघन्य अपराध में सजा पाने वाले भी बंदी है। ऐसे बंदियों को इस छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा। बाकी के बंदियों को उनकी कुल सजा में से एक माह की सजा कम कर दी जाएगी। इनकी सजा पूरी होने से एक महीने पहले ऐसे बंदियों को जेल से छोड़ दिया जाएगा।

Back to top button