सहेली की शादी में पहन रही हैं बैकलेस ब्‍लाउज, तो ऐसे पाएं फेयर एंड ग्‍लोइंग बैक

इन दिनों शादियों का सीजन जोरों पर है। ऐसे में लड़कियां बैकलेस डिजाइन वाले गाउन या ब्‍लाउज पहन सबसे हट कर नजर आना चाहती हैं। अगर आपकी सहेली की भी शादी है और आप उसमें बैकलेस ब्‍लाउज पहनने की सोच रही हैं तो जरूरी है कि अपनी पीठ की साफ सफाई पर थोड़ा ध्‍यान दे दिया जाए। क्‍योंकि अगर पीठ अगर गंदी और ब्‍लैक स्‍पॉट से भरी हुई हो तो आपका पूरा लुक फीका पड़ सकता है। यहां जानें पार्टी के लिये अपनी पीठ को चमकीला और खूबसूरत बनाने के आसान उपाय….

डेड स्‍किन को करें साफ
डेड स्‍किन से छुटकारा पाने के लिये ड्राई ब्रशिंग का प्रयोग करें। यह त्वचा पर जमी गंदग से छुटकारा पाने का आसान तरीका है। आप नहाने से 5-10 मिनट पहले त्वचा पर ड्राई ब्रशिंग करें। इससे आपकी बैक पूरी तरह से साफ हो जाएगी। उसके बाद नहा कर पीठ पर मॉइस्‍चराइजर लगा लें।

लें लूफा और बेकिंग सोडा की लें मदद
बेकिंग सोडा को एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है और इसका इस्तेमाल बहुत सारे फेस पैक और फेस वाश में किया जा रहा है। यदि आपने बहुत लंबे समय तक अपनी पीठ को साफ नहीं किया है, तो बेकिंग सोडा जरूर प्रयोग करें। इसके लिये आपको बस लूफा लेकर उसके उस पर बेकिंग सोडा छिड़कना होगा। फिर इसको अपनी पीठ पर रगड़ें। अगर आपकी त्वचा बहुत शुष्क है तो सावधान रहें क्योंकि यह आपकी त्वचा को और अधिक शुष्क कर सकता है।

मॉइश्चराइजर लगाना न भूनें
नहाने के बाद न पीठ पर मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर के तौर पर आप घर पर रखा बेबी ऑयल या फिर स्‍किन को सूट करने वाली क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यदि दिन में बैकलेस ड्रेस पहननी हो तो बिना भूले पीठ पर सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

उबटन से चमकाएं अपनी पीठ
पीठ पर जमी गंदगी को दूर करने करने के लिये हल्दी, दूध और गेहूं का आटा मिलाएं। एक लंबे हाथ वाला ब्रश लें और उबटन को पीठ पर लगाएं। इसे सूखने दें और एक बार सूख जाने पर इसे अपने बैक ब्रश से रगड़ें। इस तरह उबटन से गंदगी निकल जाएगी।

पीठ से ऐसे दूर करें डार्क स्‍पॉट
पीठ पर अगर मस्से या ब्‍लैक स्पॉट्स हैं तो उसे दूर करने के लिये केमिकल पील्स और माइक्रोडर्मब्रैजन, स्किन एक्सफोलिएटिंग ट्रीटमेंट आदि का सहारा लिया जा सकता है। लेकिन उससे पहले स्किन एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

स्‍पा से बढ़ाएं बैक की शाइन
स्‍पा जा कर आप अपने बैक की बढियां मसाज करवा सकती हैं। इससे स्‍किन में चमक तो आएगी ही साथ ही आपके पीठ की थकान भी उतरेगी।

बैक की वैक्‍सिंग
पैक पर अगर छोटे छोटे रोए हैं तो आप चाहे जितनी अच्‍छी ड्रेस पहन लें, पूरा लुक खराब हो जाएगा। बैक की वैक्‍सिंग हमेशा इवेंट से दो दिन पहले करवाएं जिससे अगर स्‍किन पर रैश आए तो वह दो दिन में ठीक हो सके।

मेकअप का भी ले सकती हैं सहारा
इन सब चीजों के अलावा पीठ को खूबसूरत दिखाने के लिये अच्छा वाटर प्रूफ फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर का प्रयोग करें। अगर आप चाहती हैं कि आपकी बैक चमकीली दिखे तो गोल्ड फाउंडेशन लगा उस पर शिमर लगाएं।

Leave a Comment