आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है बचा हुआ बासी खाना

आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता होगा ना कि फ्रिज खोलते ही उसमें ढेर सारा बचा हुआ खाना नजर आता है। कई बार अपने बिजी शेड्यूल की वजह से हम ज्यादा खाना बना लेते हैं ताकि बार-बार न बनाना पड़े, तो कई बार जरूरत से ज्यादा खाना ऑर्डर कर देते हैं या फिर कई बार खाना बनाने के बाद खाने का मन नहीं होता। कारण चाहे जो भी हो जब भी कोई खाना बच जाता है तो हम उसे फ्रिज में रख देते हैं और फिर बाद में या अगले दिन उसे गर्म करके खा लेते हैं। लेकिन क्या बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खाना सेफ है?

बचे हुए खाने को कितने टेंपरेचर पर रखना चाहिए?खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका आप बाद में सेवन कर सकते हैं लेकिन सिर्फ तभी जब आप उस बचे हुए खाने को सही तरीके से स्टोर करके रखें। क्या आप जानते हैं कि आप बचे हुए खाने को कितने दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं? बचे हुए खाने को कितने तापमान पर फ्रिज में रखना चाहिए? अगर आपको इन बातों की जानकारी नहीं है तो बेहतर होगा कि आप बचे हुए खाने का सेवन न करें क्योंकि लेफ्टओवर फूड यानी बचा हुआ बासी खाना आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

खाने में पनपते हैं बैक्टीरिया
जब हम खाना पकाते हैं और तुरंत उसे खाने की बजाए फ्रिज में रख देते हैं और बाद में खाते हैं तो उसमें बैक्टीरिया और दूसरे हानिकारक माइक्रोऑर्गैनिज्म पनपने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि खाना बनाने के बाद आप उसे तुरंत फ्रिज में नहीं रखते बल्कि रूम टेंपरेचर पर आने के बाद फ्रिज में रखते हैं। इस प्रैक्टिस की वजह से बैक्टीरिया खाने में कई गुना बढ़ जाते हैं जिससे बीमार पड़ने का खतरा रहता है।

पाचन से जुड़ी दिक्कतें
बचे हुए खाने में मौजूद यही बैक्टीरिया जब हमारे शरीर के अंदर जाते हैं तो पाचन की प्रक्रिया में रुकावट डालते हैं और खाना सही ढंग से पच नहीं पाता। ऐसे में अपच, गैस, ऐसिडिटी जैसी दिक्कतें होती हैं। इतना ही नहीं, कई बार बचे हुए खाने का टेस्ट खराब नहीं लगता लेकिन वो फर्मेंट हो चुका होता है और इस तरह के खाने का सेवन करने से ऐसिडिटी की दिक्कत लंबे समय तक बनी रहती है।

फूड पॉइजनिंग का रिस्क
अगर खाने को बनाने के 2 घंटे के अंदर फ्रिज में न रखा जाए तो उसमें बैक्टीरिया की तादाद बेहद तेजी से बढ़ने लगती है जिससे खाना खराब होने का रिस्क काफी बढ़ जाता है। इन हानिकारक बैक्टीरिया की वजह से फूड पॉइजनिंग का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

डायरिया भी हो सकता है
फूड पॉइजनिंग अगर बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो वॉमिटिंग के साथ-साथ पेट में तेज दर्द होने लगता है जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की दिक्कत होने लगती है और डायरिया भी हो सकता है। लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप बचे हुए खाने से पहले अपनी सेहत का ध्यान रखें।

Leave a Comment