फिजिक्‍स के नोबेल पुरस्‍कार के लिए तीन वैज्ञानिकों का नाम संयुक्त रूप से चुना

जिनेवा
 
 
फिजिक्‍स के नोबेल पुरस्‍कार के लिए इस वर्ष भी तीन वैज्ञानिकों का नाम संयुक्त रूप से चुना गया है. इस वर्ष भौतिकी का नोबेल एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटोन ज़िलिंगर को क्‍वांटम फीजिक्‍स में उनके योगदान के लिए दिया गया है. तीनों फिज़ि‍सिस्‍ट को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा 'pioneering quantum information science' कहा गया है.

नोबेल समिति के सदस्य ईवा ओल्सन ने कहा, "क्वांटम इंफॉर्मेशन साइंस एक वाइब्रेंट और तेजी से विकासशील फील्‍ड है. सुरक्षित इंफॉर्मेशन ट्रांस्‍फर, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेंसिंग टेक्‍नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में इसके व्यापक और संभावित प्रभाव हैं."

उन्‍होंने आगे कहा, 'क्‍वांटम फीजिक्‍स की जानकारी ने दूसरी दुनिया के लिए दरवाजे खोल दिए हैं, और इस बात की नींव भी हिला दी है कि हम चीजों की माप की व्याख्या कैसे करते हैं.'

पिछले साल यह पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों-स्यूकुरो मानाबे, क्लॉस हासेलमैन और जियोर्जियो पेरिसी को दिया गया था, जिनके काम ने प्रकृति की जटिल ताकतों को समझाने और भविष्यवाणी करने में मदद की है. इससे जलवायु परिवर्तन के बारे में हमारी समझ का विस्तार हुआ है.

नोबेल प्राइज़ वीक इस सोमवार से शुरू हुआ है. पहले दिन स्‍वीडिश वैज्ञानिक Svante Paabo को निएंडरथल DNA की सफल स्‍क्रीनिंग के लिए मेडिसिन का नोबेल पुरस्‍कार दिया गया है.

Back to top button